Blogging कैसे करे? How to Start a Blog in Hindi 2020

Encrypting your link and protect the link from viruses, malware, thief, etc! Made your link safe to visit. Just Wait...

Blogging कैसे करे? How to Start a Blog in Hindi 2020


सो नमस्कार दोस्तों क्या आप भी Blogging करना चाहते है लेकिन आपको पता नहीं है blogging कैसे करे तो आज हम इस Artical में Blogging कैसे करते है इसकी जानकारी देने वाला हु। जब से लोगो को यह पता चला है की Blogging से पैसा भी कमा सकते हैं। न जाने कितने लोग इसके दीवाने हो चुके हैं, हो रहे हैं और आगे भी होते रहेंगें।

Blogging कैसे शुरू करे?

लेकिन एक नये Blogger के लिये यह सिर्फ Confusion है क्यूंकि, क्योकि उन्हें पता नहीं है शुरू कैसे करें। इसलिए दोस्तों आज मै आपको इसमें सही तरीका बताऊंगा। जिससे एक नया Blogger जिसे कुछ भी नहीं पता है वो अपना Blog बना सकता हैं? वैसे तो Internet पर बहुतसे Artical लिखे जा चुके है। मैं आपको यह नहीं कह रहा हु कि यह सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन इतना कह सकता हूँ, की यदि इसे follow किया जाये तो आप एक Best Blogger बन सकते हैं।

Instagram से पैसे कैसे कमाए? Best तरीके 2020

मैंने इस Post को इस तरीके से लिखा है जिससे कोई भी व्यक्ति जिसके पास Computer और Internet की जानकारी हो तो बहुत आसानी से अपना खुदका Blog बना सकता है। एक सफल Blog और Blogger के लिए आपको Smart तरीके से Hard Work करना होगा। तो चलिए शुरू करते है blogging कैसे करते है।

Blogging कैसे करे Full Guide

इसके लिये आपको सबसे पहले अपना पैशन क्या है ये पता करना होगा। किसी भी काम में सफल होने के लिये आपको आपका Intrest किसमे है ये पहचानना होगा। व्यक्ति यदि आपने उत्साह को प्रोफेशन बना ले तो सफलता तय है। क्यूंकि जब भी हम कोई काम करते हैं तो थक जाते हैं लेकिन जिस काम को करने में हमें उत्साह रहता है उस काम को करने में थकते नहीं है। जैसे यदि किताब पढना किसी का पैशन है तो वो किताब पढने में कभी नहीं थकता है।

Tik Tok क्या है? और TikTok से पैसे कैसे कमाते है? 2020

वैसे ही Blogging में किसी विषय को चुनना होता है। किस विषय पर आप Blogging करना चाहते हैं। इसीलिए पहले अपने पैशन को पहचानें और उसी विषय पर Blogging शुरू करे।

आपको मै बता दू की Blogging कैसे करें इसके लिये आपको सबसे पहले Blogging क्या है ये जानना भी जरूरी है। Blogging को आप एक Business की तरह ही समाज सकते है।अब Blogging यदि Business है तो यहाँ पर आपको कुछ पैसा इन्वेस्ट करना पड़ सकता है।

अब सवाल ये उठता है यदि किसी के पास पैसा नहीं है तो क्या वो ये बिज़नस नहीं कर सकता है। जी नहीं मैं ये नहीं कह रहा हूँ की पैसे Invest करने होंगें। यदि आपके पास पैसे नहीं हैं तो समय Invest कीजिये। Blogging करने के लिये आपको एक Blog बनाना होगा।

Dream11 क्या है? Dream11 कैसे खेलते है? और Dream11 से पैसे कैसे कमाये?

Blogging कैसे करे

इसका मतलब ये की Blog कैसे बनायें यह भी जानना होगा। Blog कही तरीके से बनाया जा सकता है। लेकिन, इन सब में मैं WordPress Blog आपको बनाने के लिए कहूँगा। इसके लिये आपको Domain और Hosting खरीदनी होगी। इसमें कुछ पैसा भी आपको लगाना होगा। इसके बाद कुछ काम आपको करने होंगे।

1) सबसे पहले आपको Domain Name Register करना होगा। इसे आगे पढ़े
2) उसके बाद एक Hosting खरीदनी होगी। इसे आगे पढ़े
3) Hosting के साथ Domain को जोड़ना होगा। इसे आगे पढ़े
4) Domain पर WordPress Install करना होगा।
5) इसके बाद अच्छी सी एक Theme Select करनी होगी। इसे आगे पढ़े

Hago App क्या है? Hago App से पैसे कैसे कमाये? पूरी जानकारी

ये सब Complet होने के बाद Blogging की शुरुआत होती है। अब आपको Blogging किस विषय पर लिखना चाहते है ये Decide करना होगा। Blogging में Topic का Selection बहुत ही जरूरी है। अब आपका Blog Setup हो चूका होगा। अब आप Blogging शुरू कर सकते है।

Blogging में करियर बनाने से पहले आपको समय निर्धारित करना बहुत जरुरी है। सिर्फ Blog बना लेने से Google Search में आपका Content Google Search में आ जायेगा ऐसा नहीं हो सकता है। इसके लिये Smart तरीके से Hard Work करना होता है। इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना होगा।

Gmail पर फालतू के Email आने से कैसे रोके?(Spam Email Block)

1) सही Topic का चुनाव करे। इसे आगे पढ़े
2) Quality Content लिखें
3) Blog Traffc के लिये SEO इसे आगे पढ़े
4) Blacklink Create करे। इसे आगे पढ़े

अगर आप ये सब करते है तो आपको एक Succesfull Blogger बनने से कोई नहीं रोक सकता। अब आपने Blogging कैसे करे ये तो जान लिया अब ये भी जान लेते ही की इससे पैसे कैसे कमाते है।

Blogging से पैसे कैसे कमाये?

हर दिन न जाने कितने Blog बन रहे हैं और बंद हो भी हो रहे है? इसकी वजह पैसा ही है क्योकि हर कोई ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते हैं? यदि Blog को सफल बनाना चाहते है तो इससे पैसा कमाने के बारें में छोड़ दें। Blogging कैसे करें इसकी शुरुआत करने से पहले ही आपको बताया जब से यह पता चला है कि Blogging से पैसे भी कमाये जा सकते हैं ये जब से लोगो को पता चला है। लोग इसके दीवाने होते जा रहे हैं।

QR Code क्या है? QR Code कैसे बनाये? और Scan कैसे करे?

सबसे पहले आपको ये Decide करना है की क्या पहले दिन से पैसा कमाना है या ब्रांड बनाना है। जब आप किसी Blog को ब्रांड बनाने में सफल हो जाते है तो यहाँ से हमेशा पैसा आएगा और यह Passive Income होगा। लेकिन सिर्फ पैसा कमाने की बात करोगे तो कुछ दिनों तक सिर्फ पैसा कमाँ सकते है। अगर आपको ज्यादा पैसा कमाना है तो मैं सबसे पहले ब्रांड बनने में ज्यादा यकीन करता हूँ।

आखिर में :-

आशा करता हु आपको आज की ये Post पसंद आयी होगी अगर आपके कुछ भी सवाल है तो आप मुझे निचे Comment Box में पूछ सकते है मई आपके हर एक सवाल का जवाब दूंगा। और इस Post को आपने दोस्तों के साथ भी जरुर Share कीजिये ताकि उनको भी Blogging कैसे करे? इसकी जानकारी हो। और ऐसी ही Post पढने के लिए हमसे Social Media से जुड़े रहिये 


0 Response to "Blogging कैसे करे? How to Start a Blog in Hindi 2020"

Post a Comment