Google Analytics क्या है और इसे Website से कैसे जोड़े?2020

Encrypting your link and protect the link from viruses, malware, thief, etc! Made your link safe to visit. Just Wait...

Google Analytics क्या है और इसे Website से कैसे जोड़े?2020

Google Analytics क्या है और इसे Website से कैसे जोड़े? – अगर आपकी कोई वेबसाइट या ब्लॉग है आपके ब्लॉग पर कितने Visitor आते होंगे ये जानने की इच्छा जरुर हुई होंगी, हमारा कौनसा आर्टिकल वायरल हुआ है या लोग किस आर्टिकल को ज्यादा पसंद कर रहे है, विजिटर किस आर्टिकल पर ज्यादा देर तक रुके रहते है।

ऐसे कही सवाल आपके मन में जरुर आये होंगे। लेकिन क्या आपको पता है आप ये सारी Information Live देख सकते हो। अगर आपको कुछ पता नहीं है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

Google Analytics क्या है और इसे Website से कैसे जोड़े?

आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले है Google Analytics क्या है? Google Analytics कैसे इस्तेमाल करे? Google Analytics को अपने ब्लॉग से कैसे जोड़े? इन सब पर बात करने वाले है Google Analytics क्या है और इसे Website से कैसे जोड़े? इसके बारे में बात करने वाले है। क्योकि Google Analytics की मदत से आप अपने ब्लॉग पर कहा से और कितना ट्रैफिक आता है ये पता कर सकते है।

Google Analytics क्या है? (What Is Google Analytics)

Google Analytics एक ऐसा Tool है जो हमारे Site का Analysis करके हमें Report के रूप में देता है। आसान भाषा में कहा जाए तो ये Data को Track करता है। जैसे की, हमारे Website पर कितना ट्रैफिक आता है, किस Device से आता है, किस Location से आता है ये सब काम इसका है। इसे टूल को Google द्वारा ही बनाया गया है। आप इस टूल की मदद से पता कर सकते हैं कि कौन सा विजिटर कहां से आया है और आपकी Website पर कितनी समय तक रुका है।

Google Analytics की मदद से आपको ये भी पता चलता है कि जो लोग आपकी Website पर आये है वो कहां से आये है। जैसे की, Search Engine से कोई Keyword Search करके आये है या फिर Social Media से आये है। या फिर किसी Referral Website जैसे की Medium, Quora, Digg जैसी किसी Website से आपकी वेबसाइट पर आये है। ये सब आप कुछ ही सेकंद पता कर सकते है।

ये आप जरुर पढ़े :-

Analytics के क्या फायदे हैं?

Analytics के क्या फायदे ये भी हमें जरुर जानना चाहिए। देखा जाए तो इसके बहुत सारे फायदे हैं लेकिन मै इसमें से कुछ ही फायदे आपको बताने जा रहा हु। तो चलिए देखते हैं कौन कौन से फायदे हैं।

हम अपने Blog या Website पर Real Time Visitors को देख सकते हैं।
Visitors कौन से Location से आपके ब्लॉग को देख रहा है ये भी देख सकते हैं।
Visitors आपके कौनसे पोस्ट को पढ़ रहा है ये भी देख सकते है।
Visitor ने कौनसे Device में आपके Blog को Open किया है ये भी देख सकते है जैसे की Mobile, Desktop,
Visitors आपके Blog पर किस माध्यम से आया है। जैसे की, Search Engine या फिर Social Media के द्वारा या फिर किसी दुसरे के Blog से।

ये आप जरुर पढ़े :-

Google Analytics Account कैसे Create करे?

अगर आप भी अपने Website के Visitor को Live देखना चाहते है तो आपको पहले Google Analytics की वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होगा। Account बनाने के लिए आपके पास Google Account या फीर Email Id होनी चाहिए। Account बनाने के बाद आपको एक कोड दिया जायेगा जिसे आपको अपने वेबसाइट में Add करना है। तो चलिए इसे हम Step By Step समझते है।

Step 1) सबसे पहले आपको Google Analytics की Website पर जाना है और Singup करना है।

Step 2) इसके बाद आपको अपने Account का नाम देना है और Next Button पर क्लिक करना है।

google analytics account kaise create kare - Google Analytics क्या है और इसे Website से कैसे जोड़े?2020

Step 3) इसके बाद आपके सामने 3 Option आयेंगे। आपसे पुचा जाएगा की आप Website या App के लिए अपना Account Create कर रहे है। आप अगर Website के लिए अपना Account Create कर रहे है तो आप वेब को Select करे और Next पर क्लिक करे।

Step 4) अब आपको अपने Website का नाम, URL, Reporting Time Zone में India और आपकी Website की Category Select करके Create पर क्लिक करना है।

google analytics account kaise kaise banaye - Google Analytics क्या है और इसे Website से कैसे जोड़े?2020

Step 5) आपके सामने Term & Condition का Page खुलेगा इसे आपको Accept कर लेना है।

Step 6) अब आपको एक Tracking Code दिया जायेगा इसे आपको अपने Website के Head Section में <head> tag में Add करना है।

google analytics par account kaise kaise banaye - Google Analytics क्या है और इसे Website से कैसे जोड़े?2020

अब आपके Blog के Theme में Analytics Code Add हो चूका है अब आप Google analytics को Open करके अपने ब्लॉग पर Live Visitors को देख सकते हैं।

ये आप जरुर पढ़े :-

आखिर में :-

तो इस तरह से आप अपना Google Analytics Account बनाकर अपने Visitor को Track कर सकते है। आशा करता हु की आप अच्छी तरह से इसके बारे में जान गए होंगे। अगर आपको ये post पसंद आती है तो आप इस Post को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे। और आपको ये post कैसी लगी प्लीझ मुझे Comment करके जरुर बताये।

अगर आपको ऐसी जानकारी चाहिए तो आप हमें सब्सक्राइब जरुर करे और हो सके तो हमसे Social media पर जरुर जुड़े। आपको इस ब्लॉग पर सभी जानकारी हिंदी में मिलेगी। क्योकि हमारा उद्देश ही ये है की सभी को Internet की जानकारी हिंदी में मिले।

0 Response to "Google Analytics क्या है और इसे Website से कैसे जोड़े?2020"

Post a Comment