Youtube से पैसे कैसे कमाये? Best तरीके-2020

Encrypting your link and protect the link from viruses, malware, thief, etc! Made your link safe to visit. Just Wait...


Youtube से पैसे कैसे कमाये? Best तरीके-2020

अगर आप जानना चाहते हैं कि “YouTube से पैसे कैसे कमाए” तो यह लेख बिल्कुल आप के लिए होने वाला है। आज के इस लेख में हम आपको YouTube से पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीके बताने जा रहे हैं. जिन्हें काफी लोग इस्तेमाल करके लाखों कमा रहे हैं।
हमारा यकीन मानिए अगर आप हमारे द्वारा नीचे बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करते हैं तो आप भी लाखों कमा सकेंगे।
आपको पहले शुरुआत करनी होगी और आप धीरे धीरे बड़े मुकाम तक पहुंचेंगे। तो चलिए आपका समय बरबाद ना करते हुए हम बड़ते हैं हमारे लेख की तर हम YouTube से पैसे कैसे कमाए जानने से पहले यह जान लेते हैं कि:
YouTube चैनल को पैसे कमाने के लिए तयार कैसे करें
नीचे हमने आपको कुछ Points बताए हैं जोकि आपको YouTube चैनल को बनाते समय और उस पर काम करते समय ध्यान में रखने हैं, अब चाहे आप YouTube से पैसे कमाने के किसी भी तरीके का इस्तेमाल करें। यह Points आप के लिए लाभकारी सिद्ध होंगे और आपके चैनल को पैसे कमाने के लिए त्यार करेंगे:
#1 Niche/Topic को चुनिए
अगर आप YouTube चैनल से सच में ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको अपने YouTube चैनल को किसी खास niche पर बनाना है, जिसके बारे में आप जानते हो।
उदाहरण के तौर पर अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में अच्छे से जानते हैं तो आप इस ही Niche/Topic पर अपना चैनल बनाइए।
आप चैनल शुरू करने से पहले अपने niche से सम्बन्धित YouTube पर और चैनलों को भी analyse कीजिए और देखिए के वो कैसा कंटेंट दे रहे हैं और कैसे कम कर रहे हैं।
#2 Upload Videos
आपको शुरू शुरू में अपने चैनल पर ज्यादा और जल्दी विडियोज़ upload करनी है, लेकिन साथ ही साथ आपको videos को quality पर भी focus करना है।
आप वीडियो बनाने से पहले वीडियो के टॉपिक पर अच्छे से research करें।
आप जब शुरू में YouTube पर विडियोज़ upload करोगे तो आपको 10-20 Views ही आयेंगे, आपको इससे निराश नहीं होना है।
YouTube किसी को भी शुरू में जल्दी grow नहीं करता वो पहले आपको देखता है कि आप कितनी मेहनत कर रहे हैं और value प्रोवाइड कर रहे हैं।
जब आप लगातार विडियोज़ अपलोड करते रहोगे तो आप देखना आपका चैनल धीरे धीरे grow होने लगेगा और YouTube आपको ज्यादा views भी देने लगेगा।
जब आप Videos अपलोड करने लगेंगे तो आपका YouTube चैनल धीरे धीरे Adsense से पैसे कमाने के लिए त्यार होने लगेगा।
ये आप जरुर पढ़े :-


#3 Copy Content
आपको अपने YouTube चैनल पर कभी भी किसे दूसरे YouTuber का कंटेंट उठाकर नहीं डालना है. अगर आप ऐसा करते हैं तो YouTube आपको Copyright दे देगा और आपकी वीडियो को remove के देगा।
और अगर आपके कंटेंट पर copyright नहीं भी आता तो भी यह copy कंटेंट आपको adsense का approval लेते समय परेशानी कर सकता है।
इसलिए आपको अपने YouTube चैनल पर Genuine काम करना है।
#4 Branding
आपको अपने चैनल की branding पर ध्यान देना है, यानी आपको अपने चैनल का अच्छा नाम रखना है और अच्छे logo का इस्तेमाल करना है. अपनी video की quality पर focus करना है।
आपको शुरू में अपने चैनल पर किसी भी Intro का इस्तेमाल नहीं करना है, क्यूंकि शुरू में आपके पास कोई भी Audience नहीं होगी. तो इससे अच्छा आप Intro लगाकर audience का समय खराब करने से अच्छा उस समय में उनका ध्यान आकर्षित करने पर focus कीजिए।
आप आगे जाकर जब आपका चैनल grow ही जाएगा तब आप intro का इस्तेमाल कर सकते हैं।
आप अपने चैनल की branding के लिए अपने face की videos भी बना सकते हैं इससे आपको काफी लाभ होगा, क्यूंकि अगर कल को आपका चैनल hack भी हो जाता है, तो आपके ऊपर ज्यादा बुरा असर नहीं पड़ेगा।
क्यूंकि लोग आपको आपके face से जानने लगेंगे और आप फिर अपना नया चैनल बनाकर अपने face की value से subscribers बड़ा सकते हैं।
ये आप जरुर पढ़े :-


#5 Thumbnails
आपको अपने चैनल की Thumbnails बहुत आकर्षित बनानी है, इसके लिए आपको अच्छा font, अच्छा color combination और अच्छी इमेज का इस्तेमाल करना है।
आपको अपनी वीडियो पर ज्यादा clicks लेने के लिए spam भी नहीं करना है. उदाहरण के लिए अपने अपनी वीडियो की thumbnail में कुछ और बताया है। और अपनी वीडियो में कुछ और आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है।
YouTube से पैसे कैसे कमाए
YouTube से पैसे कमाने के लिए आप नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं:
#1 Adsense से पैसे कमाए
Adsense गूगल का ही product है, यह आपके YouTube चैनल पर advertisement शो करता है, जिससे आपको earning होती है।
लेकिन अगर आप Adsense से पैसे कमाना चाहते हैं तो पहले अपने चैनल का Google Adsense की Requirements को पूरा करना जरूरी है।
YouTube चैनल पर पहले Adsense की requirements को पूरा करके adsense का approval लेकर ads लगाकर पैसे कमाना आसान होता था, लेकिन इस ही चीज का फायदा उठाकर काफी लोग spaming करके अपने चैनल पर Adsense का aprroval लेकर पैसे कमाने लगे।
इसलिए पिछले कुछ सालों में गूगल ने adsense की policies में बदलाव किया, जिसमें उसने आपके चैनल के लिए 1000 Subscribers और 4000 घंटे के watch time का milestone लगाया है।
अगर आपका चैनल इस milestone को पार करता है, तो इसके बाद आप अपने चैनल को adsense के लिए approval के लिए भेज सकते हैं और अगर आपका चैनल adsense की policies के खिलाफ ना हुआ तो आपको adsense का approval मिल जाएगा।
हम इस milestone को ध्यान से समझते हैं आप 1000 subscribers का तो समझ ही गए होंगे कि आपके चैनल पर 1000 तक subscribers होने चाहिए।
लेकिन आप शायद 4000 घंटे का watch time के बारे में नहीं समझ पाए होंगे, watch time का मतलब कि आपकी videos को देखने वाले लोगों ने आपकी वीडियो को कितना समय देखा।  तो चलिए इसके बारे में एक उदाहरण से समझते हैं मान कीजिए आपने अपने चैनल पर एक 5 minute की video upload की और अब उस पर 100 views आए।
मान लीजिए सभी 100 लोगों ने आपकी 5 minute की वीडियो को 2 minute तक देखा, तो ऐसे में आपको उस वीडियो का watch time 200 minute (3 घंटे, 20 मिनट) हो गया।
अब आप समझ गए होंगे कि watch time क्या है, गूगल कहता है कि adsense के लिए apply करने के लिए आपके चैनल पर अपलोड की गई सभी विडियोज़ का watch time 4000 घंटे से उपर होना चाहिए।
अगर आप मेहनत करते हैं तो आप बड़ी आसानी से इस milestone को cross करके adsense का approval लेकर पैसे कमाने लगेंगे।
ये आप जरुर पढ़े :-


YouTube चैनल पर Adsense लगाकर कितने पैसे मिलते हैं
इसका कोई सही अनुमान तो नहीं है, क्यूंकि यह अलग अलग channels की categories और season पर निर्भर करता है. लेकिन फिर भी हम एक मोटा अनुमान लगाए तो आपको गोगल एडसेंस से अपने YouTube चैनल पर प्रति 1000 views पर $1-3 के आस पास मिल जाते हैं।
अगर आप ऑनलाइन पैसे नहीं कमाने कि बजाय ऑफलाइन किसी व्यवसाय को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप हमारे “70+ Low Investment Small Business Ideas in Hindi” लेख को पढ़िए इसमें हमने 70 से ज्यादा बेहतरीन व्यवसाय के Ideas के बारे में बताया है, जिन्हें आप Offline शुरू कर सकते हैं।
#2 Affiliate Marketing से पैसे कमाए
यह YouTube से पैसे कमाने का एक काफी पॉपुलर तरीका है. ज्यादातर YouTuber इस ही तरीके का इस्तेमाल करके लाखों कमाते हैं।
अगर आप Affiliate मार्केटिंग के बारे में नहीं जानते तो हम आपको उदाहरण से बताते हैं, मान लीजिए आपकी एक कपड़ों की दुकान है और आप किसी कारण से कपड़े खुद ग्राहकों को जाकर बेचना नहीं चाहते है। या आप कपड़े बेच रहे है लेकिन आपको इतना प्रॉफिट नहीं हो रहा है। या आपसे कपड़े बिक ही नहीं रहे है। तो ऐसे में आप किसी व्यक्ति को कहते हैं कि अगर वह आपकी दुकान से कपड़े विकवाएगा तो आप उसे कमीशन के तौर पर पैसे देंगे इसे ही affiliate marketing कहते हैं।
ऐसे ऑनलाइन बहुत सारी websites हैं जिन्होंने अपने affiliate program लॉन्च करके रखे हैं। तो ऐसे में अगर आप उन affiliate programs को join करके उनके द्वारा provide की गई लिंक से उनका कोई product बिकवाते हैं तो आपको कमीशन के तौर पर earning होती है।
ऐसे बहुत सारे चैनल खास तौर पर Blogging और डिजिटल मार्केटिंग के niche के चैनल hosting companies की affiliate marketing करते हैं, कई hosting companies कमीशन के तौर पर काफी पैसे देती हैं जैसे कि Bluehost, A2Hosting आदि.
देखिए, एक Niche पर based चैनल होने का फायदा आपको यहां होगा, क्यूंकि आपके पास किसी खास niche में interested audience होगी चाहे वो कम ही हो तो अगर आप उन्हें उस niche से सम्बन्धित कोई product recommend करते हैं तो ऐसे में आपको ज्यादा conversion मिलेगा।
आप इस तरीके से शुरू में ही Google Ads पर ads चलाकर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।
ये आप जरुर पढ़े :-


#3 Sponsored Videos
जब आपका चैनल grow होगा तो आपको बहुत सारी companies जो आपके niche से होंगी approach करेंगी और उनके product और services का आपकी किसी वीडियो में review करने के लिए काफी अच्छे पैसे देंगी।  इसका फायदा आपको तब ही ज्यादा हो सकता है, अगर आपका चैनल niche based हो।
#4 अपना Product बेचकर
यह एक काफी अच्छा तरीका है, इसमें आप अपना खुद का product सेल करके पैसे कमा सकते हैं, अब चाहे वो कोई ebook हो, कोई physical product हो या कोई course जैसा डिजिटल product हो ऐसे में कोई फर्क नहीं पड़ता।
अगर आपका Digital Product है तो आप उसे Instamojo पर list करके payment accept कर सकते हैं।
इसमें अगर आपकी अपने प्रोडक्ट के लिए sales funnel अच्छी होगी तो आप भी शुरू में ही Google Ads पर Ads run करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।
#5 Website पर ट्रैफिक भेजकर पैसे कमाए
अगर आपकी Website पर भी adsense का approval मिला हुआ है तो आप अपने YouTube चैनल के ज़रिए अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक भेजकर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।  लेकिन इस के लिए आपके चैनल का काफी अच्छा grow हुआ होना जरूरी है।
यह थे3कुछ YouTube से पैसे कमा के अच्छे तरीके, वैसे और भी बहुत सारे तरीके मौजूद हैं, लेकिन अच्छे पैसे कमाने के लिए यह तरीके सबसे best हैं।

0 Response to "Youtube से पैसे कैसे कमाये? Best तरीके-2020"

Post a Comment