Blogging से पैसे कैसे कमाये? Best 8 तरीके हिंदी में

Encrypting your link and protect the link from viruses, malware, thief, etc! Made your link safe to visit. Just Wait...

Blogging से पैसे कैसे कमाये? Best 8 तरीके हिंदी में


20200720 224204 - Blogging से पैसे कैसे कमाये? Best 8 तरीके हिंदी में

अगर आप लोग Google पर Blogging से पैसे कैसे कमाए? Website से पैसे कैसे कमाये? Blog से पैसे कैसे कमाए? Website बनाकर पैसे कैसे कमाए? Blog बनाकर पैसे कैसे कमा? ये सब Search कर रहे है तो आप सही जगह पर है। क्योकि आज की इस Post में हम Bloging से पैसे कैसे कमाए? इसके बारे में बात करने वाले है। देखा जाए तो Blogging से पैसे कमाने के आपको शेकडो तरीके मिल जायेंगे। लेकिन आज के Post हम सबसे Best 10 तरीके के बारे में बताऊंगा।

Blogging से पैसे कैसे कमाये?

कुछ ब्लॉगर के ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता है। लेकिन उन्हें Blogging से पैसे कमाने के बारे में सही जानकारी नहीं होती है। जिसके कारण वो अपने ब्लॉग से ज्यादा पैसे नहीं कमा पाते है। इसी कारण मैंने सोचा की आपको Blogging से पैसे कमाने के बारे में सही जानकारी होनी ही चाहिए। इसलिए आज मै आपको इस आर्टिकल में Blogging से पैसे कमाने के सबसे Best तरीके बताने वाला हु।

Blogging ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा और बड़ा तरीका है। आप Blogging से जितने चाहे उतने पैसे कमा सकते हैं। आप जितनी मेहनत करेंगे उतने ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। आप Blogging को अपना Part Time या फिर Full Time करियर भी बना सकते हैं। क्योकि आने वाले कई सालों तक Blogging सुरक्षित है।

ये आप जरुर पढ़े :-

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के तरीके

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक Blog बनाना होगा। अगर आपको Blog कैसे बनाये? इसके बारे में पता नहीं है तो आप ये आर्टिकल पढ़ सकते है। आपको Free में ब्लॉग कैसे बनाते है इसके बारे में जानकारी दी है। ब्लॉग बनाने के बाद आपको थोडा बहुत Seo भी सीखना होगा। अगर आपको Seo के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो आप Seo क्या है? ये आर्टिकल पढ़ सकते है।

जब आपका एक ब्लॉग बन जायेगा तब आप Blogging से जितने चाहे उतने पैसे कमा सकते है। तो चलिए हम किन किन तरीके से इससे पैसे कमा सकते है इसके बारे में विस्तार से जानकारी लेते है।

1) Advertisements :-

Advertisements की जब बात आती है तो हर एक ब्लॉगर के सामने Google Adsense का ही नाम आता है। क्योकि ये सबसे Best Advertisement Placement Service हैं जो की Google के द्वारा चलाई जाती है। Google खुद ही आपके Content से रिलेटेड विज्ञापन आपके ब्लॉग पर शो करता है। जिसके कारण आपको अपने Content से Related Product खोजने की जरुरत नहीं होती है।

Google Adsense के द्वारा दिखाई गई Ads पर जब कोई क्लिक करता है तो आपको इसके पैसे मिलते है। Google Adsense के अलावा और भी बहुतसे विज्ञापन नेटवर्क है। अगर आपको Adsense पर Approval नहीं मिलता है तो आप किसी दुसरे विज्ञापन नेटवर्क का इस्तेमाल आप कर सकते है।

अगर आपको Google Adsense के बारे में जानकारी नहीं है तो आप Google Adsense क्या है और Account बनाकर पैसे कैसे कमाये? ये Post पढ़ सकते है।

2) Sponsored Content

Sponsored Content ये Blogging से पैसे कमाने का दूसरा सबसे अच्छा तरीका है। क्योकि आपको यहापर 1 Sponsored Content लिखने के $100 दिए जाते है। अगर आपको Monthly 5 Sponsored Content भी मिलते है तो आप आराम से 30-35 हजार कमा सकते है।

हालांकि Sponsored Content मिलना उतना आसान नहीं है। क्योकि Sponsored Content बहुत मुश्किल काम होता है। हा अगर आपके ब्लॉग पर लाखो का ट्रैफिक आता है तो आपको खुद ही Sponsored Content लिखने के ऑफर मिलते है। इसके लिए आपको पहले अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक बढाने के ऊपर ध्यान देना होगा

ये आप जरुर पढ़े :-

3) Affiliate Marketing

आपने Affiliate Marketing के बारे में कभी ना कभी जरुर सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा Affiliate Marketing का इस्तेमाल किया जाता है। क्योकि एक ब्लॉगर की सबसे ज्यादा कमाई Affiliate Marketing से ही होती है। इसमें आपको Affiliate Marketing Companies के Product का प्रमोशन अपनी ब्लॉग के जरिये करना होता है।

आपके Affiliate लिंक के जरिये अगर कोई भी व्यक्ति Product खरीदता है, तो आपको उस Affiliate Companies की तरफ से कुछ Commission आपको मिलता है। ऐसी बहुतसी Companies है जो आपको आपको Affiliate Marketing Provid करती है। अगर आपको Affiliate Account के बारे में और भी जानकारी लेनी है तो आप Amazon Affiliate Account कैसे बनाये? ये Post जरुर पढ़े।

4) Selling Own Service

अगर आपके अंदर कोई टैलेंट है और आप उसे लोगो तक पहुचाकर कमाई करना चाहते है। तो आप ब्लॉग्गिंग के जरिये अपने टैलेंट को लोगो तक पहुचाकर पैसे कमाने का जरिया बना सकते है। लेकिन इस तरीके से आपका बहुतसा समय ख़राब हो सकता है। क्योंकि सेवाओं के बारे में डिस्कस करने के लिये आपको यूजर्स से बात करनी पड़ती है और इसके लिए अलग से समय आपको देना पड़ता है।

अगर आप कुछ समय इसके लिए दे सकते है तो आपको ये काम जरुर करना चाहिए। क्योकि इससे आपको लोग पहचानने लगेंगे और आपके ब्लॉग की भी ब्रांडिंग होगी।

ये आप जरुर पढ़े :-

5) Sell eBook

अगर आपको eBook लिखना अच्छा लगता है और आप इसे Sell करना चाहते है तो आप अपने ब्लॉग के जरिये इसे बहत आसानी से Sell कर सकते है। अगर आपको eBook के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो आप eBook क्या है? ये हमारी Post आप पढ़ सकते है।

अगर आपको eBook लिखना पसंद नहीं है और आप इसे लिखना भी नहीं चाहते है। तो Amazon Store पर आपको बहुतसे ऑनलाइन कोर्स मिलेंगे उसे भी आप अपने ब्लॉग पर लगा सकते है। ये Affiliate Marketing की तरह ही है। यहापर भी आपको Affiliate लिंक की तरह ही eBook की लिंक देनी होती है और इस लिंक से कोई eBook खरीदता है तो उसका कुछ Commission आपको मिलेगा।

6) Freelancing

अगर आपको पैसो की बहुत ज्यादा जरुरत है तो आप किसी दूसरे ब्लॉग के लिए Freelancer के रूप में काम कर सकते हैं। ऐसे बहुतसे ब्लॉगर हैं, जो खुद का ब्लॉग शुरू ना करके दूसरे बड़े ब्लॉगर के Blog पर Content लिखकर पैसा कमाते हैं। ऐसी बहुतसी वेबसाइट है जो क्वालिटी कंटेंट लिखने के लिए $200 तक आपको दे सकती हैं।

7) Website Selling

अगर आपको WordPress के बारे में अच्छा खासा नॉलेज है और आप वेबसाइट डिवेलपर हैं तो आप Website बनाकर बेच कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। वैसे तो ऐसी बहुतसी Website है जहां पर आप अपने द्वारा बनाये हुये Website को बेच सकते हैं।

8) WordPress Plugins And Theme Selling

अगर आपको Plugin और Theme बनानी आती है तो आप किसी Post के जरिये या फिर Ads देखर अपने ब्लॉग से उसे बेच सकते है। लेकिन ध्यान रहे आपके द्वारा बने हुई Plugins And Theme की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए। क्योकि आपके ग्राहक आपसे संतुष्ट रहें तभी वो Product आगे चलकर मार्केट में अपना पैर जमा पायेगा।

ये आप जरुर पढ़े :-

आखिर में :-

आशा करता हु की आपको आज की हमारी ये Post Blogging से पैसे कैसे कमाये? Best 8 तरीके हिंदी में पसंद आये होंगे। अगर आप ऐसी ही जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है तो हमें Subscribe जरुर करे। आपको हमारे द्वारा बताये गए तरीके अच्छे लगे है तो इसे अपने दोस्तों के साथ पर भी जरुर Share करे। जिससे उनको भी इन तरके के बारे में पता चले।

अगर आपके पास इसके अलावा भी कोई और तरीके है तो आप हमें जरुर बताये। और इस Post से Related कोई सवाल है तो हमें Comment के माध्यम से जरुर बताये।

0 Response to "Blogging से पैसे कैसे कमाये? Best 8 तरीके हिंदी में"

Post a Comment