Dream11 क्या है? Dream11 कैसे खेलते है? और Dream11 से पैसे कैसे कमाये?

Encrypting your link and protect the link from viruses, malware, thief, etc! Made your link safe to visit. Just Wait...

 

Dream11 क्या है? Dream11 कैसे खेलते है? और Dream11 से पैसे कैसे कमाये?


Dream11 se paise kaise paise kaise kamaye

Dream11 क्या है? Dream11 कैसे खेलते है? और Dream11 से पैसे कैसे कमाये?

नमस्कार दोस्तों, क्या आप भी Dream11 से पैसे कमाना चाहते है। लेकिन क्या आप जानते है Dream11 क्या है? Dream11 कैसे खेलते है? और Dream11 से पैसे कैसे कमाये? अगर आप ये सब नहीं जानते है तो Tenstion मत लीजिये क्योकि, आज हम Dream11 क्या है? Dream11 कैसे खेलते है? और Dream11 से पैसे कैसे कमाते है? इसके बारे में जानने वाले है। तो चलिए ज्यादा देर न करते हुए इसके बारे में जान लेते है?

आज मै इस Post में Dream11 की पूरी जानकारी हिंदी में देने जा रहा हूँ। इस Post में आपको Dream11 से जुड़ी हर वो जानकारी मिल जाएगी। जिसके बारे में आप अभी तक नहीं जानते है। तो चलिए हम पहले जानते है की Dream11 क्या है? क्योकि आप सब को हर चीज़ आसानी से समझ में आये। तो चलिए शुरू करते है।

Dream11 क्या है?

Dream11 एक ऐसी Game Application है, जहा पर हम Fantasy Sports Game खेलकर पैसे कमा सकते है? जिसमे आप Cricket, कब्बडी, हॉंकि, फुटबॉल, और बास्केटबॉल जैसे Game खेलकर पैसे कमा सकते है। और इस App को Reffer करके के भी पैसे कम सकते है।


Dream11 इस समय हमारे इंडिया में बहुत ही Populer Game बन चूका है। अभीतक हर किसी के Mobile में आपको ये Game देखने को मिल जायेगा। Dream11 Android App और वेबसाइट दोनों जगह पर मिल जाएगी। आप इसे Website पर भी खेल सकते है।

Dream11 Company की शुरुवात 2012 में हुई थी और 2019 में यह “Unicorn Club” में प्रवेश करने वाली पहिली भारतीय Gaming Company बन चुकी है। Dream11 भारत की सबसे लोकप्रिय Fantasy Game है, जिस की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।

Dream11 App कैसे Download करे?

बहुत से लोगो के मन में ये सवाल आता है की आखिर हम Dream11 App को Download कैसे करे? क्योकि ये Apps आपको Playstore पर नहीं मिलेगी। इसे Download करने के लिए आपको Dream11 की Website पर जाना होगा। या आप निचे दिए गए Download Button से भी इसे Download कर सकते है।

 

Dream11 पर Register कैसे करे?

वैसे दोस्तों Dream11 पर Register करना बहुत ही आसान है। इस पर Account बनाने के लिए आपको बहुत Option मिलते है। आप इस पर अपने Mobile, Email Id, Facebook या Google से Register कर सकते है।

Dream11 पर Sing Up होने के लिए आप निचे दीये गए Step को Follow कर सकते है।

Step 1) सबसे पहले आपको अपने Mobile में Dream11 App को Download करना है। आप इसे निचे दिए गए Button से Download कर सकते है। ये App आपको Playstor पर नहीं मिलेगी।

 

Step 2) इसके बाद आपको इसे आपने Mobile Open करना है। इसके बाद आपको निचे Left Side में Have a referral Code का Option दिखेगा। उसपर आपको Click करना है।

Dream11 kya hai

Step 3) अब आपके सामने Register&Play का Form आएगा वहापर आपको GNESHH2XY ये Invite Code डालना है। इससे आपको 100 Rs Singup बोनस मिलेगा। अगर आप मेरा Invite Code नहीं डालोगे तो आपको 100 Rs. नहीं मिलेगे।

Mobile Number :- यहापर आपको आपका Mobile No. डालना है।

Email :- यहापर आप अपनी Email Id डाले।

Password :- यहापर आप अपना Password डाले ( जो आपको याद रहे )

Register :- अब लास्ट में आपको Register बटन पर Click कर देना है।

Step 4) इसके बाद आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा इसे डालकर आप आपने Acount Verify कर लीजिये। जैसे ही आप Verify कर लोगे तुरंत आपको 100 Rs. मिल जायेंगे।

Dream11 में 100 Rs. का Free Bonus कैसे मिलेगा?

Dream11 में 100 Rs. का Free Bonus पाने के लिए आपको Register करते समय मेरा ( GNESHH2XY ) ये Promo Code डालना है। अगर आप मेरे Promo Code का इस्तेमाल नहीं करते है तो आपको कोई Bonus नहीं मिलेगा।


अगर आपने इस App को पहले ही Install किया है फिर भी आप हमारे Promo Code का इस्तेमाल कर सकते है। मेरे Promo Code को डालने के लिए मैंने निचे जो Step बताये है उसे आप फॉलो करे।

1) ऊपर Left में अपने Profile photo पर Click करें।


2) इसके बाद My Rewards & Offers पर Click करें।


3) फिर Get Coupons बटन पर Click करें।


4) इसके बाद Have a Coupon Code? पर Click करें।


5) फिर GNESHH2XY ये code enter करें।


6) लास्ट में Apply code Option पर Click करें।

अब आपको 100 Rs. Sing Up Bonus मिल जायेगा। इस तरीके से आप हमारा Promo Code इस्तेमाल करके 100 Rs. का Sing Up Bonus Free में पा सकते है।

Dream11 से पैसे कैसे कमाये?

Dream11 से पैसे कमाना बहुत ही आसान है। यहाँ से आप लाखो रुपये कम सकते है। जैसे की आपको मैंने पहले ही बताया था की आप इस App को Reffer करके पैसे कम सकते है। ये तो हो गया पहला तरीका जिससे आप पैसे कम सकते है। लेकिन इसके आलावा आप इसमें आप Game खेलकर भी लाखो रुपये कमा सकते है।


यहाँ पर आपको अपनी Team बनानी पड़ती है। यानि की आपको आपने खिलाडी (Player) चुनने पड़ते है। अगर आपके वो खिलाडी अच्छे खेलते है और आपकी Team जित जाती है। तो आपको आपने जितने के Contest में भाग लिया है उतने पैसे आपको इनाम के रूप में दिए जाते है।

यहाँ पर बहुत सारे लोग अपनी Team बनाकर लाखो रुपये कमाते है। आप भी यहाँ पर लाखो रुपये कमा सकते है बस Team आपको Select करना आना चाहिए।

Dream11 Game कैसे खेले?

Dream11 Game खेलने के लिए आपको Team बनानी पड़ती है। Dream11 में आपको Team बनाने के लिए 100 Credit Point दिए जाते है। उन 100 Credit Point को ध्यान में रखते हुए आपको अपनी Team बनानी है।

आप दोनों Team में से कोई भी Player Select कर सकते है। लेकिन उनके जो Point होते है वो अलग अलग होते है और आपको 100 Point में जो Player बैठते है उन्हें Select करना है।

आपको इसमें इन्ही Credit Points को ध्यान में रखते हुये Team बनानी होती हैआपको इसमें इन्ही Creadit Points का ख्याल रखते हुए Team बनानी होती है। मान लीजिये Team में से किसी खिलाड़ी का 10 Point है तो अब आपके पास 100 – 10 = 90 point बचेंगे।

अब आपको इन्ही बाकि Points में से और 10 खिलाड़ियों को Select करना है। कुल मिला कर बात ये है की आपको 100 Points में ही 11 खिलाड़ियों को Select करना होता है। सिर्फ आपको ध्यान रखना है की आपने जो खिलाड़ी Select किया है वो खेल रहा है या नहीं।

कौन खेलेगा और कौन नहीं खेलेगा इसका पता लगाना बहुत ही आसान है। जब Match शुरू होती है तो उसके 10 – 20 मिनट पहले ही खिलाडी के नाम के निचे Playing और Not Playing लिखा हुवा आ जाता है।

इसके अलावा आप और भी जगहों पे पता कर सकते है। जैसे :- Cribuzz.com की website पर भी Match की पूरी जानकारी मिलती है। इस site पर भी 10 – 20 मिनट पहले ही पता चलता है की कौन खेलेगा और कौन नहीं ये जान सकते है। अब मै आपको बताता हूँ की Dream11 पर Team कैसे Select करते है।

Dream11 पर Team कैसे बनाये ?

Dream11 पर Team बनाना बहुत ही आसान है इसके लिये सबसे पहले आपको Dream11 की Apps या फिर Website पर जाकर Login करना है। Dream11 में Login करने के बाद Upcoming Matches में से किसी एक पर Click करना है।

अब आपको Wicket-Keeper, Batsman, All rounder और Bowler यानी 4 Categories में खिलाड़ियों को Select करना है। उसके बाद कप्तान और उपकप्तान Select करना है।

Wicket Keeper:– सबसे पहले आपको अपनी Team के लिए 1 Wicket कीपर Select करना है। दोनों Team में से आपको जो Wicket कीपर खिलाड़ी अच्छा लगे आप उसे चुन सकते है।

Batsman:- अब आपको अपनी Team के लिये 3-5 Batsman लेने हैं। आप दोनों Team में से Best Batsman को चुन सकते हैं।

All Rounder:– All Rounder में आप 1-3 खिलाड़ियों को Pick कर सकते है। अब दोनों Team में से अपने पसंद के All Rounder को चुन सकते हैं।

Bowler:– Boling में आप कम से कम तीन और ज्यादा से ज्यादा 5 Bowler Select कर सकते हैं। आपको दोनों टीमों के Bowler को देखकर अच्छे Bowler का चुनाव करना है।

अपनी Team Select के बाद आपको अपनी पसंद के हिसाब से अपनी Team के लिए कप्तान और उप-कप्तान का चुनाव करना होता है। याद रहे कप्तान के दुगने और उपकप्तान के देढ गुना Point आपको मिलते हैं।

dream11 app download kaise kare

चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि Dream11 Game में खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर कैसे और कितने Points मिलते हैं।

Dream11 में Points कैसे मिलते हैं?

Dream11 Game खेलने से पहले आपको ये जानना बहुत जरुरी है की Dream11 में Point System कैसे काम करती है। मै आपको Dream11 की Point System कैसे काम करती है ये अच्छी तरीके से आपको समझाऊंगा।

1) Boundary Bonus: +0.5

अगर कोई खिलाड़ी चौका मारता है तो आपको इसका 0.50 Point Extra मिलेगा। मतलब आपको रनों के Point तो मिलेंगे ही साथ में बाउंड्री के Point अलग से मिलेंगे।

2) Six Bonus: +1

अगर आपका कोई खिलाडी Six मारता है तो आपको इसका 1 point Extra मिलता है।

3) Run: +0.5

अगर आपका कोई खिलाडी रन ले रहा है तो 1 रन का आपको आधा Point मिलता है मतलब कि आपको 0.50 Point मिलता है।

4) Half-century Bonus: +4

अगर आपका कोई खिलाड़ी हाफ सेंचुरी मारता है तो आपको इसके 4 points का अलग से Bonus मिल जाता है।

5)Century Bonus: +8

अगर आपका कोई खिलाडी शतक लगाता है तो आपको इसके Extra Bonus में 8 points मिलते हैं।

6) Dismissal For A Duck: -2

अगर आपका बल्लेबाज एक भी गेंद का सामना किये बिना ही Out हो जाता है उसके 2 point Minus में यानी कम हो जाते हैं।

Bowling Point System:

1) Wicket: +10

आपका कोई खिलाड़ी 1 Wicket लेता है तो आप को उसके 10 point मिलते हैं।

2) 4 Wicket Haul Bonus: +4

अगर आपका खिलाड़ी 4 Wicket ले लेता है तो आपको इसके 4 point अलग से मिलेंगे।

3) 5 Wicket haul Bonus: +8

अगर आपका कोई खिलाड़ी 5 विकेट लेता है तो आपको इसके 8 point अलग से मिलेंगे।

4) Maiden over: +4

अगर आपका कोई खिलाड़ी मेडेन Over निकाल देता है यानी कि एक Over में एक भी रन नहीं देता है तो आपको इसके 4 point extra मिलते हैं।

Fielding Point System:

1) Catch: +4

अगर आपका कोई खिलाडी कैच पकड़ लेता है तो उसके आपको 4 point अलग से मिलते हैं।

2) Stumping/Run out: +6

अगर आपका विकेटकीपर Stumping करता है या कोई खिलाड़ी को Direct Run Out करता है तो इसके आपको 6 point मिलते हैं।

3) Run-out: +6 (+4 thrower, +2 catcher)

अगर दो खिलाड़ी किसी खिलाडी को रन Out करते हैं तो थ्रो मारने वाले के 4 points और कैचर के 2 points ज्यादा मिलते हैं।

Economy Rate Point System:

1) Below 4 runs per over:- +3

अगर आपका Bowler एक Over में 2 से 4 रन दे रहा है तो आपको इसके 3 point ज्यादा मिलते हैं।

2) Between 4-4.99 runs per over: +2

अगर आपका Bowler एक Over में 4 से 5 रन दे रहा है तो आपको इसके 2 Point ज्यादा मिलते हैं।

3) Between 5-6 runs per over: +1

अगर आपका कोई Bowler एक Over में 5-6 रन दे रहा है तो आपको इसका 1 point ज्यादा मिलता है।


4) Between 9-10 runs per over: -1

अगर आपका कोई Bowler एक Over में 9 से 10 रन दे रहा है तो उसके Point में से -1 Point कम हो जाएगा।

5) Between 10.1-11 runs per over: -2

अगर आपका Bowler एक Over में 10 से 11 रन दे रहा है तो उसके Points में से -2 Points कम हो जाएंगे।

6) Above 11 runs per over: -3

अगर आप का Bowler एक Over में 11 से ज्यादा रन दे रहा है तो उसके Points में से -3 Points कम हो जाएंगे।

Strike Rate (Except Bowler):

1) Between 60-70 run per 100 balls: -1

अगर आपका कोई खिलाडी 100 बॉल पर 60 से 70 रन बनाकर खेल रहा है तो आप के खिलाडी का -1 Point काट लिया जाएगा।

2) Between 50-59.9 runs per 100 balls: -2

अगर आपका कोई खिलाडी 100 बॉल पर 51 से 59 रन पर खेल रहा है तो उसके Point में से -2 Point कम कर दिये जायेंगे।

3) Between 50 runs per 100 balls: -3

अगर आपका कोई खिलाडी 100 बॉल पर 50 रन की पारी खेल रहा है तो उसके Points में से -3 Points कम कर दिए जाएंगे।

Others (अन्य):

कप्तान के 2x और उप-कप्तान के 1.5x और starting 11 के +2 points मिलते हैं। चलो मैं आपको थोड़ा विस्तार से समझाता हूं।

अगर आपका कोई खिलाडी रन ले रहा है और वह आपका कप्तान है तो आपको उसके 0.50 point का दोगुना यानी 1 point मिल जाता है। कोई खिलाड़ी 1 विकेट लेता है और वह आपका कप्तान है तो आपको उसके 10 points का दोगुना यानि 20 points ज्यादा मिलेंगे। इसी तरह आपका कोई खिलाड़ी रन ले रहा है और वह आपका उप कप्तान है तो आपको उसके 0.50 point का एक तिहाई मतलब 0.75 Point मिलता है।

अगर आपका कोई खिलाड़ी एक Wicket लेता है और वह आपका उप कप्तान है तो आपको उसके 10 points का एक तिहाई मतलब 15 points मिलेंगे।

इसके अलावा जब Match शुरू होता है तो आपको हर एक खिलाड़ी से +2 ज्यादा bonus free में मिलते हैं।

तो दोस्तों इस तरह से Dream11 का Fantasy Pointing System काम करता है।

Dream11 से Payment कैसे मिलता है?

अबतक हमने जान लिया है की Dream11 क्या है? Dream11 क्या है? Dream11 कैसे खेलते है? Dream11 से पैसे कैसे कमाये? Dream11 App को Download कैसे करे? Dream11 पर Register कैसे करे? Dream11 Game कैसे खेले? Dream11 में 100 Rs. का Free Bonus कैसे मिलेगा? Dream11 पर Team कैसे बनाये ? और Dream11 में Points कैसे मिलते हैं? अब हमें Dream11 से Payment कैसे मिलता है? ये जानना भी बहुत जरुरी है, तो चलिए ये भी जान लेते है।

Dream11 से जीता हुआ पैसा हम सीधे अपने Bank Account में Transfer कर सकते है, इसकी प्रक्रिया बहुत ही आसान है। इसके लिये आपको बस कुछ Steps Follow करने होगे।

Step 1) :- सबसे पहले आपको अपना Mobile Number और Email Address Verify करना होगा। उसके बाद आपको PAN Card verify करना होता है। इसके बाद आप अपनी Bank Account details add करके Payment ले सकते हैं।

Step 2) :- उसके बाद आपको अपनी Profile Photo पर Click करके My Balance Option पर जाना है। उसके बाद आपको Winning सेक्शन में Verify Now पर Click करके अपने Pan Card और Bank Account की डिटेल Add करें।

आखिर में,

इस Post में हमने जाना की Dream11 क्या है? Dream11 क्या है? Dream11 कैसे खेलते है? Dream11 से पैसे कैसे कमाये? Dream11 App को Download कैसे करे? Dream11 पर Register कैसे करे? Dream11 Game कैसे खेले? Dream11 में 100 Rs. का Free Bonus कैसे मिलेगा? Dream11 पर Team कैसे बनाये ? और Dream11 में Points कैसे मिलते हैं?

आशा करता हु की आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद Dream11 की पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। अगर फिर भी आपको कोई सवाल पूछना है तो आप मुझे नीचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

और इसे आपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे क्योकि उनको को भी इसके बारे में जानकारी मिल सके। तो चलिए मिलते है Next Post में तबतक के लिए

धन्यवाद् ।

0 Response to "Dream11 क्या है? Dream11 कैसे खेलते है? और Dream11 से पैसे कैसे कमाये?"

Post a Comment