Anydesk क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे?-2020

Encrypting your link and protect the link from viruses, malware, thief, etc! Made your link safe to visit. Just Wait...

Anydesk क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे?-2020


आप भी इंटरनेट का इस्तेमाल करते है तो आपको Anydesk क्या है और इसे इस्तेमाल कैसे करे? इसके बारे में जरुर जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं है। क्योकि आज के इस आर्टिकल में हम Anydesk क्या है और इसे इस्तेमाल कैसे करे? इसके बारे में Step By Step जानकारी लेने वाले है।


20200726 174919 - Anydesk क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे?-2020

Anydesk क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे?

अगर आप एक अपने Computer को अपने Android फ़ोन से कण्ट्रोल करना चाहते है या फिर Android फ़ोन को Computer से तो ये बहुत ही आसानीसे और कम समय में Anydesk के मदत से कर सकते है। यही नहीं आप आप किसी दोस्त के Mobile को अपने Mobile में कंट्रोल करना चाहते है तो ये भी आप कर सकते है।

इसलिए आपको Anydesk के बारे में जरुर जानना चाहिए। Anydesk की और भी बहुतसी Intresting Tricks है जो हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है। Anydesk के बारे में विस्तार से जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढना चाहिए। तो चलिए शुरू करते है Anydesk क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे?

ये आप जरुर पढ़े

Anydesk क्या है?

Anydesk एक Real Time Live Video Information Sharing Software है। जिसका इस्तेमाल हम Android Mobile, Laptop, Ios इन सभी प्रकार के डिवाइस में कर सकते है। इसका इस्तेमाल करके हम अपने Mobile या Computer को किसी दुसरे Mobile या Computer से Communicate कर सकते है। फिर चाहे वो आपके नजदीक वो या फिर आपसे बहुत दूर हो।

इसे सरल भाषा में समजा जाए तो ये एक ऐसा Software है जिसके जरिये हम किसी भी Mobile या Computer को बहुत ही आसानी से Live Video के माध्यम से अपने Computer की Screen को शेयर कर सकते है। आशा करता हु की अब आप Anydesk क्या है? इसके बारे में अच्छी तरह से जान गए होंगे। अब हम इसे इस्तेमाल कैसे करते करे और इसके फायदे और नुकसान क्या है इसके बारे में भी जान लेते है।

ये आप जरुर पढ़े :-

Anydesk को Download कैसे करे?

Anydesk Download करने से पहले मई आपको बता दू की इसका Paid और Free दोनों Version आते है। अगर आप Service Provider है तो आप इसका Paid Version इस्तेमाल कर सकते है। अगर आपका कोई Service Provider का बिज़नस नहीं है तो आप इसका Free Version भी इस्तेमाल कर सकते है। इसे Download करने के लिए आप निचे दिए गए बटन पर Click कर सकते है।

जब आप इसे Download कर लोगे उसके बाद इसे अपने Mobile में इनस्टॉल करना है। इसे Install करने के बाद कुछ इस तरह का आपके सामने Dashboard ओपन होगा।  

IMG 20200726 174958 300x278 - Anydesk क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे?-2020

Anydesk का इस्तेमाल कैसे करे?

Anydesk Open करने के बाद आपके इसका Dashboard Open होगा। इसमें आपके सामने Your Address और Remote Address ऐसे 2 Option आयेंगे।

1) Your Address :- इस Option में आपको एक Code मिलेगा जो की एक नंबर होता है। अगर आप इस Code को किसी को देते है तो वो व्यक्ति उसके Remote Address में आपका Code डालेगा। जिससे वो व्यक्ति आपके Device को देख सकेगा और चला भी सकेगा। इसका उपयोग हम अपने Mobile या Computer को किसी दुसरे मोबाइल या Computer में चलाने के लिए कर सकते है।

2) Remote Address :- इस Option में आपको एक खाली Box मिलेगा जिसमे आपको किसी और का Adress Code इंटर करना होगा। इससे आप किसी और के Mobile या Laptop को अपने Mobile और Laptop में देख सकते है और चला भी सकते है। इसका उपयोग हम किसी दुसरे Mobile या Laptop को अपने Mobile या Laptop में चलाने के लिये कर सकते है।

ये आप जरुर पढ़े :-

Anydesk के फायदे

अब आपको इसके बढे फायदे के बारे में तो पता चल ही गया है। लेकिन इसके और भी बहुत से फायदे है जिसके बारे में भी आपको पता होना चाहिए। तो चलिए जानते है इसके और क्या क्या फायदे है।

  • हमारे Computer या Mobile में Live चल रहे हरकतों को किसी और जगह पर देख सकते है और चला भी सकते है।
  • अगर हमें किसी की मदत करनी है या फीर हमें किसी Service प्रोवाइडर को अपना Problem दिखाना है। उस Time पर Anydesk बहुत ही Importent हो सकता है।
  • इसकी मदत से हम किसी भी तरह की File भी Share कर सकते है।
  • इसकी मदत से आपकी Security बरकरार रहती है। क्योकि आप जब भी कोई डाटा किसी दुसरे Computer में Transfer करते है तब वो Encrypt होकर दुसरे Computer में जाता है।
  • आप किसी भी तरह का Hd Quality डाटा 100/kbps के Speed में भी Transfer कर सकते है।

Anydesk के नुकसान

जिस तरह से किसी भी चीज चीज से हमें कोई फायदा होता है तो उससे कुछ नुकसान भी होता है। इसी तरह Anydesk के भी बहुत से फायदे है और कुछ नुकसान भी है। आपको इसके बारे में भी जरुर जानकारी होनी चाहिए। तो इसके बारे में भी हम जानते है की आखिर इसके नुकसान क्या है।

  • जापानी साइबर सिक्योरिटी फर्म ट्रेंड माइक्रो (cybersecurity firm Trend Micro) ने मई 2018 मे पता लगाया था कि साइबर अपराधियों ने एनीडेस्क के साथ एक नया रैंसमवेयर वेरिएंट तैयार किया है। जिसका मुक्य उद्द्देस चोरी करना था।
  • आपको तो पता ही होगा की चाहे कोई भी Software क्यों ना हो हमें उससे कोई ना कोई खतरा बना ही रहता है उसी तरह Anydesk में भी आपको खतरा हो सकता है।
  • Anydesk में किसी भी प्रकार की Internal Security नहीं है जिसकी वजह से कोई भी दुरूपयोग कर सकता है।

तो इस तरह से आप Anydesk को इस्तेमाल करके इसका फायदा ले सकते है। ये आपके बहुत ही काम आ सकता है जब आप किसी दूर रहने वाले व्यक्ति से अपना Problem Solve करना चाहते है। क्योकि आपका यहापर बार बार Screenshot निकालने की जरुरत नहीं पड़ेगी। जिससे आपका Time भी बचेगा और अगले व्यक्ति को आपका Problem में जल्दी समझ आएगा।

ये आप जरुर पढ़े :-

आखिर में :-

आशा करता हु की आपको आज का हमारा ये आर्टिकल Anydesk क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे? पसंद आया होगा। अगर आपका इससे Related कोई सवाल है तो हमें पूछ सकते है। आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करूँगा। 

0 Response to "Anydesk क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे?-2020"

Post a Comment