Backlink क्या है? और Backlink कैसे बनाये? 2020

Encrypting your link and protect the link from viruses, malware, thief, etc! Made your link safe to visit. Just Wait...

Backlink क्या है? और Backlink कैसे बनाये? 2020


नमस्कार दोस्तों अगर आपका एक Blog या Website है और आप आपने Blog या Website के लिए Backlink Create करना चाहते है। लेकिन आपको पता नहीं है की Backlink क्या है? और Backlink कैसे बनाये? तो आज हम इस Post में Backlink क्या होती है? और Backlink कैसे बनाते है इसकी जानकारी लेंगे।20200725 151158 - Backlink क्या है? और Backlink कैसे बनाये? 2020

Backlink क्या है? और Backlink कैसे बनाये?

Backlink क्या हैं? Backlink कैसे बनाये? ये बात अक्सर एक Blogger के मन मे आती रहती है। ज्यादा तर उन Blogger के मन मे ये सवाल आता है जो नये Blogger है।

Blog किस Topics पर बनाये? 50+ Best Topics For Blog In Hindi

अगर आप Blogging कर रहे तो ये बात आपको पूरी तरह से पता होनी चाहिए। क्योंकि Backlink के बिना कोई भी Post Google पर Rank बिल्कुल भी नही करती है। क्योंकि Backlink ही एक ऐसा रास्ता है जिसे हमलोग अपने Post को Google पर Rank करा सकते हैं।

जब हम कोई भी नया Blog Start करते है तो ये सब बात हम लोगों को पता नही होती है। हम दूसरे के Blog पढ़ पढ़ कर यह सब जानकारी हासिल करते हैं। और अपने Blog में उसे लागु करते हैं। लेकिन एक बात और आप सिर्फ Backlink से ही Post Google में Rank नही कर सकते है।

Blogging कैसे करे? How to Start a Blog in Hindi 2020

उसके लिए हमारे पास High क्वालिटी Artical भी होना जरूरी है। क्योंकि लोग हमारे Blog पर जब भी आयेंगे तो हमारी Post ही पढेंगे ना कि Backlink देखेंगे। Backlink तो सिर्फ एक Rank करने का जरिया है असल कमाल तो Artical का ही होता हैं।

Backlink क्या है?

Backlink वो links होते हैं जो दुसरो के website से मिलते है। इसे आसान भाषा में समजने के लिए मान लीजिये मेरे Blog का links किसी दुसरे के Blog पर है तो उस Blog से जो link मुझे मिल रहा है उसे एक Backlink कहा जाता है।

अब दोस्तों आप ये तो समझ गये होंगे की Backlink क्या है। मतलब की आपका एक Blog है और आपके Blog का या फिर आपके Blog के Post की Link किसी दुसरे Blog पर add किया है तो वो Link आपके Blog का Backlink हो जाता है। अब मैं आपको बताऊंगा backlink कितने प्रकार के होते है? और किसी भी Website के लिए कितने महत्वपूर्ण होते है।

Domain को Hosting से कैसे Connect करे?जाने पूरी जानकारी 2020v

बैकलिंक के प्रकार

मुख्य तौर से Backlinks दो प्रकार के होते है एक Dofollow Backlinks और दूसरी Nofollow Backlinks. अब चलिए Dofollow Backlinks और Nofollow Backlinks क्या है ये विस्तार से जान लेते है।

1) Dofollow Backlinks :

दोस्तों वैसे Dofollow backlink को Juicy links भी कहा जाता है। Dofollow links किसी भी Website की SERP यानि कि Search Engine Ranking Position को को बढाने में मददगार साबित होते है। Dofollow backlinks किस प्रकार की होती है वो जानने के लिए निचे देखिये।

Domain Name क्या है? Domain Name कैसे और कहाँ से ख़रीदे?2020

इस प्रकार की जो लिंक होती है उन्हें Dofollow लिंक कहा जाता है। अगर आप अभी तक नहीं समझे है तो मै आपको एक और उदहारण देता हु। मान लीजिये मैंने किसी दूसरी Website पर अपना Link डाला उसके बाद जब Google या फिर किसी अन्य Search इंजन का Robot उस Website के links को crawl करता है।

उसके बाद Dofollow का Tag Robot को Link Index करने की अनुमति देता है। यानि की जो Link हमने दूसरी Website पर डाला है उस Link को Search इंजन में index कर लेगा। इसे ही हम Dofollow Backlink कहते है।

Instagram से पैसे कैसे कमाए? Best तरीके 2020

2) Nofollow Backlinks :-

दोस्तों Nofollow Links Dofollow Link की तरह Juicy Links नहीं होते है। और इस प्रकार के Backlink google या सर्च इंजन में index नहीं होते है। जब google या Serach इंजन का Robot किसी Website पर विजिट करता है तो Nofollow का Tag Robot को उस Link को index करने से रोक देता है। जो एक Nofollow Backlinks होते है।

लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की Nofollow Backlinks किसी भी काम के नहीं होते है। Nofollow Backlinks भी Website की Rank को बढाने में मदतगार होते है। लेकिन ये Dofollow Backlinks के मुकाबले बहुत ज्यादा बेनिफिट नहीं देती है।

Tik Tok क्या है? और TikTok से पैसे कैसे कमाते है? 2020

लेकिन आप जब भी Backlink बनाते है तो अपको Dofollow के साथ में Nofollow links भी बनाने चाहिए। क्यूंकि बहुत सी ऐसी Website है जहाँ से Nofollow Links बनाने से आपको बहुत सारा Traffic मिलता है जो आपकी Website के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

High Quality Backlinks कैसे बनाये?

अगर आप भी High Quality Backlinks बनाने के लिये आप निचे दिए गए तरीके को Follow जरुर करे।

1) Blog Commenting :-

दोस्तों Blog Commenting का मतलब है, की दूसरों के Bloggers के Articles पर Comment करना। लेकिन आपको पहले ये देखना होगा की आपके Topic से Related Websites कौन सी हैं और उनकी Ranking कितनी है।

Hago App क्या है? Hago App से पैसे कैसे कमाये? पूरी जानकारी

क्योंकि जब आप किसी High PR Rank Website पर अपने Article का Link लगाते हैं, तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपके Comment को देखते हैं। क्योंकि High PR Rank Website की Post Top पर रहती है जिसकी वजह से उन पर Clicks भी ज्यादा आते हैं। इसका मतलब है की उन Blog पर ज्यादा Traffic Increase होता है।

अगर आप उस Blog पर Comment Box में अपने Comment के साथ Link को लगाते हैं तो बहुत सारे लोग आपके Comment को Read करते हैं और वह आपकी Website पर Visit भी करते हैं। इसलिए आप जब भी किसी भी Website पर Comment करें तो यह बात ध्यान रखें की Comment Meaning Full या Informative हो जिससे लोग उस Comment को Notice करें।

Dream11 क्या है? Dream11 कैसे खेलते है? और Dream11 से पैसे कैसे कमाये?

2) Social Bookmarking Sites :-

Social Bookmarking Sites Do Follow Backlinks Create करने का सबसे Best तरीका है। क्योंकि ज्यादातर Social Bookmarking Sites Do Follow Backlink=Provide करती है। जिससे आपके Blog के लिये एक Quality Do Follow Backlink मिलती है।

इसके साथ जब आप अपने Blog पर किसी Latest Article को Publish करते हैं तब आप उस Article के Link को Social Bookmarking Sites पर जरूर Share करें। जिससे आपके Articles के लिये Do Follow Backlink मिल सके।

Best Blogger Blog Theme का चुनाव कैसे करे? [ Best 4 Tips ]

3) Guest Post Backlinks :

किसी दूसरी website के लिए Artical लिखकर उसमे अपनी आर्टिकल की या website की लिंक text Anchor में डाल कर Generate किये हुए links को Guest Post Backlink कहते है। ये Backlink बनाने का सबसे Best तरीका है क्योकि यहाँ पर आपको Dofollow backlink मिलती है और साथ में जिस Website पर आप Guest Post कर रहे है। उस Website का Traffic आपके Website पर आता है।

4) Question Answer Sites:-

Internet पर आपको ऐसी बहुत सी Websites मिलेंगी जहाँ सिर्फ Question-Answer की Facility होती है। इस Sites पर ज्यादातर लोग अपने Questions को पूछते हैं और दुसरे लोग उन Questions का Answer देते हैं। ऐसे Websites हमें Backlinks Create करने की Facility भी Provide करती है।

Laptop में Movie Download कैसे करे New Movies

जिससे आप किसी के पूछे गये Question के Answer में अपनी Site का Link दे सकते हैं। इस तरह से आपकी Website के लिए एक Quality Backlink मिल जाता है।

आखिर में :-

ऊपर दिए गए तरीके के अलावा भी Backlink बनाने के बहुतसे तरीके है। लेकिन आप तरीके से भी आपने Website के लिए Backlink Create कर सकते है।तो दोस्तों आज के Post में बस इतना ही था आपको मेरी आज की ये post कैसी लगी Plz Comment करके जरुर बताये। और ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमें Subscribe जरुर करे

0 Response to "Backlink क्या है? और Backlink कैसे बनाये? 2020"

Post a Comment