Blog Post Publish करने के बाद उसे Promote कैसे करे?

Encrypting your link and protect the link from viruses, malware, thief, etc! Made your link safe to visit. Just Wait...

Blog Post Publish करने के बाद उसे Promote कैसे करे?


नमस्कार दोस्तों अगर आप एक Blogger है और आप अपने Blog पर Continue Post Upload करते है लेकिन फिर भी आपके Post पर Traffc नहीं आता है तो आज की ये Post Blog Post Publish करने के बाद उसे Promote कैसे करे? बहुत ही फायदेमंद होने वाली है। क्योकि Blog Post पर Traffic आना बहुत ही जरुरी है। लेकिन इसके लिए आपको अपने Blog Post को Promote करना होगा।

20200708 082354 - Blog Post Publish करने के बाद उसे Promote कैसे करे?

Blog Post Publish करने के बाद उसे Promote कहा करे?

आज की Post में हम इसी के बारे में जानकारी लेने वाले है। अगर आपके Blog पर भी Traffic नहीं आ रहा है और आपको पता नहीं है की अपनी Blog Post Publish करने के बाद उसे कहा कहा पर Promote करनी चाहिए। तो आप इस Post को अंत तक जरुर पढ़े क्योकि आज आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है। और आज के बाद आपके ब्लॉग पर भी अच्छा Traffic आएगा।

ज्यादातर ब्लॉगर अपनी Publish Post को Facebook और Twitter पर ही अपनी Post को Publish करते है। क्योकि उन लोगो को बाकी प्लेटफार्म के बारे में पता ही नहीं है। लेकिन आज के समय में ऐसे बहुत से प्लेटफार्म मौजूद है जहापर आप अपनी Post को Share कर सकते है। अगर आपको भी इन सब के बारे में पता नहीं है तो हम आज इसी के बारे में जानेंगे।

Blog Post Publish करने के बाद उसे कहा पर शेयर करे?

निचे मै आपको कुछ प्लेटफार्म के बारे में बताऊंगा। जहापर आप अपनी Blog Post Publish करने के बाद Post को शेयर कर सकते है।

1) Facebook :-

आपको तो पता ही होगा की Facebook पिछले 15 सालो से Populer Social Networking Site है। आप Facebook की मदत से अपने Blog Post को Share कर सकते है। आप यहापर Facebook Pages और Group बनाकर भी अपने Blog Post को शेयर कर सकते है। आप अपने Blog के नाम से एक Facebook Page बनाये और वहापर अपनी Blog Post को शेयर करे।

लेकिन इसके लिए आपको पहले अपने Facebook Page पर Like बढाने होंगे। इसके लिए आप Facebook Page पर अपने दोस्तों को Invite करे। इसके बाद अपने दोस्तों को उनके दोस्तों को Invite करने के लिए कहे। इससे आपके Facebook Page पर Like बढ़ेंगे और वो लोग आपके Blog Post को पढेंगे।

इसी तरह से आप एक Facebook Page भी बना सकते है। यहापर भी आपको अपने दोस्तों को शामिल करना है और अपने दोतो को उनके दोस्तों को शामिल करने के लिए कहना है। अगर आपके Facebook Group या Page पर 5000 लोग जुड़ जाते है तो आपके Website पर 2000 या 3000 का Traffic जरुर आएगा। इसी के साथ आपको अपने Facebook Profile में अपनी Website की Link Add करनी है।

2) Pinterest :-

अगर आप Pinterest को Open करते है तो आपको वहा पर कही तरह के Image मिल जायेंगे। लेकिन क्या आपको पता है की उस Image में किसी Website की लिंक भी होती है। अगर आपको इसके बारे में पता नहीं है तो आप किसी इमेज पर Click करके जरुर देखे। आप उस Image में दी गई लिंक की Website पर चले जाओगे। इसी तरह आप Pinterest पर अपनी कोई Image के साथ में अपने ब्लॉग की लिंक दे सकते है।

अगर आपके अपलोड किये हुए Image पर कोई भी Click करेगा तो वो सीधा आपके वेबसाइट पर Redirect हो जायेगा। लेकी आपको यहाँ पर अच्छे Atractive Image या फिर अपने ब्लॉग Post से Related ही Image अपलोड करने है। जिससे की कोई व्यक्ति उस Image को देखते ही उसपर Click करे।

ये आप जरुर पढ़े :-

3) Twitter :-

Twitter भी आज के समय में Facebook की तरह ही Populer बन चूका है। Twitter पर भी आप Blog Post Publish करने के बाद इसकी लिंक शेयर करके अच्छा ट्रैफिक अपने Blog पर ला सकते है।

4) Email Newsletter :-

आपने देखा होगा की आप किसी भी वेबसाइट को ओपन करते है तो उसमे कोई Email Newsletter का Popup आपके सामने आता है या फिर Email Newsletter Widget आपको उस वेबसाइट पर दिखाई देता है। लेकिन आपने कभी ये सोचा है की हर एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर Email Newsletter Widget क्यों लगाते। अगर आपको इसके बारे में पता नहीं है तो आप उसपर एक बार ध्यान से जरुर देखे।

क्योकि Email Newsletter की मदत से आप अपने यूजर को फिर से आपके Website पर ला सकते है। अगर आप अपने Blog पर Email Newsletter लगाते है और कोई User उसके जरिये आपको सब्सक्राइब करता है। इसके बाद जब भी आप अपनी कोई Blog Post Publish करते है तो उसको आपके पोस्ट की सूचना चली जाएगी। जिसे देखने के बाद वो यूजर फिर से आपके ब्लॉग पर आएगा।

Email Newsletter अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का सबसे बेस्ट तरीका है। अगर आपने अभी तक अपने ब्लॉग पर Email Newsletter नहीं लगाया है तो अभी लगा दीजिये। जिसकी मदत से आप एक क्लिक में सभी पुराने यूजर को फिर से अपने ब्लॉग पर ला सकते है।

5) Youtube :-

आपको तो पता ही है की Youtube आज के समय में कितना Populer है। ऐसे में अगर आप अपने Post से संबंधित Video बनाकर अपने Post की लिंक Description में देते है तो आपके Youtube Channel का ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर आयेगा। इससे आपके 2 काम हो जायेंगे एक आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढेगा और Youtube से भी आप पैसे कमा सकते है। अगर आपने अभी तक Youtube चैनल नहीं बनाया है तो अभी इसपर काम करना शुरू करे।

6) Quora :-

Quora एक Question Answer नेटवर्किंग Site है। यहापर आपको किसी के सवाल का जवाब देना होता है। इसके जवाब में आप कही पर भी अपने Blog Post की लिंक दे सकते। अगर आपको कम समय में ज्यादा ट्रैफिक चाहिए तो आप Quora का इस्तेमाल कर सकते है। Quora आपके लिए नहुत ही अच्छा प्लेटफार्म हो सकता है।

Quora क्या है?

7) Guest Post :-

आपकी Blog पर ट्रैफिक बढाने के लिए Guest Post बहुत ही अच्छा तरीका है। इसमें आपको किसी के Blog पर Post लिखनी होती है। जब उस वेबसाइट के ओनर को आपके द्वारा लिखी गई Post पसंद आती है तो वो Blogger Post अपने वेबसाइट पर आपकी Blog Post Publish करेगा। साथ में आपकी वेबसाइट की एक लिंक भी Add करेगा। इससे आपको एक Dofollow लिंक भी मिलेगी और उस वेबसाइट का ट्रैफिक भी मिलेगा।

अगर आप भी किसी वेबसाइट पर Guest post करना चाहते है तो आप किसी भी वेबसाइट के ओनर से बात करके अपनी Post वहा पर Publish करने के लिए कह सकते है। आप हमारे ब्लॉग Technicalganu.com पर भी Guest Post पर सकते है। आपकी Post को फ्री में Publish कर सकते है।

ये आप जरुर पढ़े :-

Facebook Like Box को Blog में कैसे Add करे?

Keyword Research कैसे करे?

आखिर में :-

अगर आप हमारे द्वारा बताये गए तरीको को फॉलो करते है तो आपके Blog Post पर बहुत ही अच्छा Traffic बढ़ा सकते है। आशा करता हु की आपको आज की हमारी ये पोस्ट Blog Post Publish करने के बाद उसे Promote कैसे करे? पसंद आयी होगी। अगर आपका इस Post से रिलेटेड कोई सवाल है तो आप हमें पूछ सकते है। और आपको ये Post कैसी लगी हमें जरुर बताये। अगर आपने अभी तक हमें Subscribe नहीं किया है तरो जरुर सब्सक्राइब करे।

0 Response to "Blog Post Publish करने के बाद उसे Promote कैसे करे?"

Post a Comment