Blogger और WordPress Theme का Backup कैसे लेते है? 2020

Encrypting your link and protect the link from viruses, malware, thief, etc! Made your link safe to visit. Just Wait...

Blogger और WordPress Theme का Backup कैसे लेते है? 2020


अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको Backup के बारे में तो जरुर पता ही होगा। लेकिन क्या आपको Theme का Backup कैसे लेते है इसके बारे में पता है। अगर आपको WordPress या Blogger Theme का Backup कैसे लेते है इसके बारे में अभीतक पता नहीं है। तो आपको इसके बारे में भी जानना उतना ही महत्वपूर्ण जितना की हम अपने Post का Backup लेते है।


20200731 074831 - Blogger और WordPress Theme का Backup कैसे लेते है? 2020

Blogger और WordPress Theme का Backup कैसे लेते है?

कई बार ऐसा हो जाता है की हम अपनी Website की Theme को अच्छे से Design कर लेते है। लेकिन किसी कारण की वजह से हमारा Design ही खराब हो जाता है। तो ऐसे में हमको फिर से Website Theme Design करनी होगी। जिससे हमारा बहुत सा टाइम खराब हो जाता है। ज्यादातर नए ब्लॉगर नए नए Theme इस्तेमाल करके देखना पसंद करते है।

मान लीजिये अगर आपको भी कोई New Theme पसंद आ गई है और आप इसका Demo देखते है। ऐसे में अगर आपको वो New Theme पसंद नहीं आती है तो आप फिर से पुरानी ही Theme Active करते है। लेकिन आपने पहले वाले Theme का Backup नहीं ले रखा था तो आप उस Theme के बहुत सारे Setting को Miss भी कर सकते है। जिससे आपको फिर से Theme की Setting करनी होगी।

इसलिए आपको Blogger और WordPress Theme का Backup लेना बहुत ही जरुरी है। तो आज मै आपको इस Artical में WordPress और Blogger Blog का Backup कैसे लेते है इसके बारे में Step By Step पूरी जानकारी देने वाला हु। इसलिए आप इस Artical को अंत तक जरुर पढ़े। लेकिन इससे पहले हम जानते है की हमारे लिए Blogger और WordPress Theme का Backup लेना क्यों जरुरी है?

 

Theme का Backup लेना क्यों जरुरी है?

1) अगर आपको कोई और Theme पसंद आती है जिसे आप इस्तेमाल करके देखना चाहते है। लेकिन बाद में आपको वो New Theme पसंद नहीं आती है तो आप पुराणी ही Template को इस्तेमाल करना चाहते है। इसी बिच अगर Coding में कुछ Mistake हो गयी या फिर कुछ Coding Delete हो गई तो आपको बहुत परेशानी हो सकती है। इसलिए आपको Templet Backup लेना बहुत ही जरुरी है।

2) आपको तो पता ही होगा की आज के समय में किसी भी Website का Secure रहना बहुत मुश्किल है। आपकी वेबसाइट को कोई भी बहुत आसानी से Hack कर सकता है। अगर आपकी भी Website Hack हो जाये तो आपकी पूरी Theme की Coding ही Hack हो जाती है।

ऐसे में अगर आपने Theme का Backup लेकर रखा है तो आप फिर से अपनी Website को पुरानि जैसी बना सकते है। वैसे मै Website को Hack होने से कैसे बचाए? इसके बारे में Post लिख चूका हु। अगर आपने वो Post अभी तक नहीं पढ़ी है तो आप उसे एक बार जरूर पढ़े। आपको इस Post में Website Hack होने से बचाने के बहुत ही अच्छे Tips दिए है।

3) अगर आप अपने Customized Theme को किसी और Website के लिए इस्तेमाल करना चाहते है तो आप इसे आसानी से कर सकते है | इसमें आपको फिर से Theme Customize करने की जरुरत नहीं पड़ेगी जिससे आपका समय भी बर्बाद नहीं होगा।

4) अगर Theme में Code को Add करने में कुछ Mistake हो जाती है तो आप दुबारा Backup Theme Install करके अपने Site पर Activate कर सकते है।

5) आप अपने Backup Theme को Computer या Google Drive में Save करके रख सकते है।

इसलिए हमें अपने Customize Theme का Backup लेना बहुत ही आवश्यक है। अगर बाद में कभी भी हमारे Theme में कोई Problem आती है तो हम Backup Restore करके उसे ठीक कर सकते है। इस Post में मै आपको Blogger Theme का Backup और WordPress Theme का Backup कैसे लेते है इन दोनों के बारे में बताऊंगा। जिससे आप बहुत आसानी से अपनी Them का Backup लेकर उसे सुरक्षित रख सके।

WordPress Theme का Backup कैसे लेते है?

वर्डप्रेस थीम का Backup लेने के लिए आपको सबसे पहले एक Plugin Install करनी पड़ेगी। तो चलिए हम वो Plugin कौनसी है और इसकी मदत से कैसे Theme Backup लेते है ये Step By Step जानते है।

Step 1) सबसे पहले आपको WordPress के Plugin Function में जाकर Export Themes को Search करना है। इसके बाद आपको Export Themes Plugin को Install करना है।

customized wordpress theme backup - Blogger और WordPress Theme का Backup कैसे लेते है? 2020

Step 2) इस Plugin को Install करने के बाद Appearance में जाकर Export Option को Select करना है।

wordpress theme ka backup kaise lete hai - Blogger और WordPress Theme का Backup कैसे लेते है? 2020

Step 3) अब आपके सामने Export Themes का Page Open होगा। इसमें आपको जिस किसी Theme का Backup लेना है उसे Select करना है और Export पर Click करना है।

Step 4) अब आपके Theme का Backup बहुत आसानी से Zip फ़ाइल में Download हो जायेगा। आप इस Zip फ़ाइल को कही पर भी Save करके रख सकते है।

अब आपने Templet Backup Download तो किया है। अब आपको ये भी जानना जरुरी है की इसे कैसे Restore करेंगे। वैसे इसे फिर से Restore करना ज्यादा मुश्किल नहीं है। क्योकि इसे Restore करने के लिए हमें वही Process करना होता है जो हम कोई Theme Install करते वक्त करते है।

Blogger Theme Backup कैसे लेते है?

अब आपको WordPress Theme का Backup लेकर उसे Restore कैसे करे इसके बारे में तो पता चल ही गया है। लेकिन आपका Blog Blogger पर है तो ऐसे में हम Blogger Blog का Backup कैसे लेंगे। इसके लिए आपको आगे दिए गए Step Follow करने है।

Step 1) सबसे पहले आपको Blogger.com पर Login करना है।

Step 2) अब आपको Theme Section में जाना है।

Step 3) इसके बाद आपके सामने Backup/Restore का आप्शन आएगा इसपर आपको Click करना है।

blogger theme ka backup kaise lete hai - Blogger और WordPress Theme का Backup कैसे लेते है? 2020

Step 4) फिर आपके सामने Download Theme का आप्शन आएगा। अब आप यहाँ से बहुत आसानी से Theme Download कर सकते है।

तो इस तरह से आप अपने Blogger और WordPress Theme का backup लेकर अपनी Theme को सुरक्षित रख सकते है।

आखिर में :-

आशा करता हु की आपको आज की हमारी ये Post Blogger और WordPress Theme का Backup कैसे लेते है? जरुर पसंद आई होगी। अगर आपका इससे संबंधित कोई सवाल है तो आप निचे Comment में पूछ सकते है। आपको इसका जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करुगा। अगर आप ऐसी ही जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है तो हमें Subscribe जरुर करे।

0 Response to "Blogger और WordPress Theme का Backup कैसे लेते है? 2020"

Post a Comment