स्वतंत्रता दिवस पर भाषण - Independence Day Speech in Hindi 2020

Encrypting your link and protect the link from viruses, malware, thief, etc! Made your link safe to visit. Just Wait...

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण - Independence Day Speech in Hindi 2020

Independence Day Speech in Hindi

इस दिन स्कूलों और कॉलेजों आदि में भी भाषण प्रतियोगिता होती हैं। 15 अगस्त भाषण प्रतियोगिता में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स को स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) से संबंधित अच्छा भाषण देना होता हैं।

अगर आपको स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त पर शायरी चाहिए तो निचे वाले आर्टिकल में जायें। इस आर्टिकल में आपको 15 अगस्त की देशभक्ति शायरियां मिलेंगी।

यहाँ हम स्कूल के बच्चों और छात्रों के लिए स्वतंत्रता दिवस पर आसान भाषण साझा कर रहे हैं जिसे विद्यार्थी अपने स्कूल में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सुना सकते हैं।

विषय-सूची

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त पर भाषण - Independence Day Speech in Hindi 2020, 15 August Speech in Hindi

हैप्पी इंडिपेंडेंस डे 2020 स्पीच इन हिंदी, स्कूल के सभी वर्ग के बच्चों, छात्रों, विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर भाषण, 15 अगस्त 2020 हिंदी स्पीच, स्वतंत्रता दिवस हिंदी भाषण, 15 अगस्त के लिए आसान भाषण, 73 वें स्वतंत्रता दिवस 2020 पर भाषण, 15 अगस्त पर जोशीला भाषण, स्वतंत्रता दिवस पर देशभक्ति भाषण हिंदी में।

Happy indian 74rd 15 august 2020 independence day speech in hindi language for school students and teachers, 15 August 2020 speech in hindi, Independence day speech in hindi, 15 August Hindi speech on independence day 2020, Hindi speech on 15 august 2020, 15 August par bhashan hindi mein, Swatantrata diwas par bhashan hindi mein, Best speech on independence day 15 august in hindi.

Happy Independence Day  (15 August) Speech in Hindi for Students

विद्यार्थियों के लिए स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त पर भाषण:

गुड मॉर्निंग इंडिया, सम्मानित प्रधान अध्यापक, शिक्षक, मैम, माननीय मुख्य अतिथि, माता-पिता और मेरे प्यारे दोस्तों।

मेरा नाम (आपका नाम) है मैं आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं। आज हम 74 वीं स्वतंत्रता का जश्न मना रहे हैं। यह भारतीय लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिन है। 15 अगस्त 1947 को, हमें ब्रिटिश शासन से आजादी मिली। ब्रिटिश ने 200 से अधिक वर्षों तक भारत पर शासन किया, जिसके दौरान उन्होंने हमें विभाजित किया और हमें नियंत्रित किया।

देश की आजादी के लिए हजारों स्वतंत्रता सेनानियों ने प्राण न्यौछावर किए। जिनमें से ज़्यादातर आज़ाद भारत की हवा में सांस लेने के लिए नहीं थे। यह दिन सभी भारतीय लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

यह स्वतंत्रता सेनानियों जैसे भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, नेताजी सुभाषचंद्र बोस, वल्लभभाई पटेल, चंद्रशेखर आज़ाद आदि के बलिदान को याद करने का दिन है।

जिन्होंने हमारे देश की स्वतंत्रता के लिए पूरा जीवन समर्पित किया। आज हम महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के कारण कुछ भी करने के लिए स्वतंत्र हैं। हम उस भयानक क्षण की कल्पना नहीं कर सकते हैं जिसका सामना हमारे पूर्वजों ने किया था।

वे हमेशा हमारी यादों और पूरी जिंदगी के लिए प्रेरणा के स्रोत रहेंगे। आजादी के कई वर्षों के बाद अब हमारा देश विकास के सही रास्ते पर है। आजादी के बाद से, हमारे देश ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल, कृषि, विनिर्माण और शिक्षा और कई क्षेत्रों में विकास किया है।

अब भारत सांस्कृतिक और सामाजिक विविधता के लिए जाना जाता है। इसलिए हमें भारत में पैदा होने पर गर्व महसूस करना चाहिए।

इसलिए इस स्वतंत्रता दिवस पर नागरिकों को कानून का पालन करने, स्वच्छ भारत अभियान का पालन करके, इस महान राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारियों और कर्तव्यों के बारे में जानने के द्वारा भारत को गर्व करने का वादा किया गया है।

आइए हम सब मिलकर काम करें और अपने देश को विश्व का महान देश, राष्ट्र बनाएं।

मैं इस स्वतंत्रता दिवस पर सभी से निवेदन करता हूं कि आज आप यह संकल्प लें कि आप खुद को भारत के प्रतिशोधी, संवेदनशील, अनुशासित नागरिक के रूप में सुधारेंगे।

2) स्कूल के छात्रों के लिए 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर भाषण

Independence Day 15 August Speech in Hindi for School Students:

मेरे सभी आदरणीय अध्यापको, अभिभावकों और प्रिय मित्रों को मेरा नमस्कार।

आज हम यहाँ महान राष्ट्रीय आयोजन स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए इकठ्ठा हुए हैं। जैसा की हम सभी जानते है कि, 15 august के दिन हमारे देश में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता हैं। यह दिन हम सभी भारतीयों के लिए एक शुभ अवसर हैं।

भारत का स्वतंत्रता दिवस सभी भारतियों के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण और साथ ही खुशी का दिन हैं और इतिहास में हमेशा रहेगा। यह वह दिन है जब हमें भारत के महान स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा कई वर्षों तक कड़े संघर्ष के बाद ब्रिटिश शासन से आजादी मिली।

हम भारत की आजादी का पहला दिन (15 august 1947) को याद रखने के लिए हर साल इस दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते हैं। इस दिन हम उन महान स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों को याद करते हैं जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपनी जान कुर्बान कर दी।

सन 1947 में ब्रिटिश शासन से 15 अगस्त के दिन भारत को आजादी मिली। आजादी के बाद हमें अपने स्वयं के राष्ट्र, हमारी मातृभूमि में हमारे सभी मौलिक अधिकार प्राप्त हुए।

हम सभी को भारतीय होने पर गर्व होना चाहिए और अपने भाग्य की प्रशंसा करनी चाहिए की हमने एक आजाद भारत के आँचल में जन्म लिया। भारत के इतिहास से पता चलता है कि, हमारे पूर्वजों ने कितनी कड़ी मेहनत की थी और कैसे अंग्रेजों के क्रूर व्यवहार का सामना किया था।

हम अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि, ब्रिटिश शासन से भारत के लिए आजादी कितनी मुश्किल थी। यह आजादी कई स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान और 1857 से 1947 तक कई दशक संघर्ष करने के बाद मिली।

भारत की आजादी के लिए सबसे पहले अंग्रेजों के खिलाफ मंगल पांडे ने आवाज उठाई थी।

उसके बाद कई स्वतंत्रता सेनानियों ने भारत की आजादी के लिए आखरी साँस तक संघर्ष किया। हम भगत सिंह, खुदी राम बोस और चंद्रशेखर आजाद के बलिदानों को कभी नहीं भुला सकते। जिन्होंने अपने देश को आजादी दिलाने के लिए जवानी में ही अपनी जान गँवा दी।

हम सुभाष चन्द्र बोस (नेताजी) और महात्मा गाँधी जी के संघर्षों को कैसे नजरअंदाज कर सकते हैं। गांधीजी एक महान भारतीय व्यक्ति थे जिन्होंने भारतीयों को अहिंसा का एक बड़ा सबक सिखाया।

गांधीजी अकेले थे जिसने अहिंसा की मदद से स्वतंत्रता पाने के लिए भारत का नेतृत्व किया। आखिरकार, लंबे वर्षों के संघर्ष का परिणाम 15 august 1947 को सामने आया जब भारत को आजादी मिली।

हम इतने भाग्यशाली है की हमारे पूर्वजों ने हमें शांति और खुशहाली की भूमि दी हैं जहाँ हम बिना डर के रह सकते है और पुरे दिन हमारे देश में आजाद पक्षी की तरह आनंद ले सकते हैं।

हमारा देश प्रौद्योगिकी, शिक्षा, खेल, वित्त और अलग-अलग अन्य क्षेत्रों के क्षेत्र में बहुत तेजी से विकास कर रहा है जो स्वतंत्रता से पहले लगभग असंभव था। भारत परमाणु ऊर्जा में समृद्ध देशों में से एक हैं। हम ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेलों में और एशियाई खेलों जैसे खेलों में सक्रिय रूप से भाग लेने से आगे बढ़ रहे हैं।

हमारी सरकार चुनने और दुनिया में सबसे बड़ा लोकतंत्र का आनंद लेने के हमारे पास पूर्ण अधिकार हैं।

हाँ, हम स्वतंत्र है और पूरी तरह से आजाद हैं हालाँकि हमें अपने देश की जिम्मेदारियों को नहीं भूलना चाहिए। देश के जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हमें हमेशा अपने देश में किसी भी आपातकालीन स्थिति को संभालने के लिए तैयार रहना चाहिए।

3) 15 अगस्त पर भाषण हिंदी में

Hindi Speech on Independence Day 15 August 2020:

15 अगस्त हमारे देश के इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण तारीखों में से एक है।

यह वह दिन है जब हम ब्रिटिश शासन से स्वतंत्र हुए। वर्ष 1947 में इस दिन की आधी रात को, पंडित जवाहरलाल नेहरू ने हमारे देश की स्वतंत्रता को चिह्नित करने के लिए लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

उस समय पूरा देश आनन्दित हो रहा था। हमारे देश के स्वतंत्रता सेनानियों ने भारत में ब्रिटिश शासन को समाप्त करने के लिए अपनी जान की क़ुरबानी दे दी। आखिरकार, उन्होंने 15 अगस्त 1947 को जीत हासिल की।

हर साल जब हम इस दिन को मनाते हैं, तो हम उन बलिदानों को याद करते हैं जो उन्होंने किए, और उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं। इस दिन स्कूलों और आधिकारिक भवनों के शीर्ष पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है जो गर्व महसूस कराता है।

इस दिन स्कूलों आदि में देश के नागरिकों को अपने देश के प्रति जागरूक करने के लिए भाषण दिए जाते हैं। उसके बाद, राष्ट्रगान गाया जाता है और सभी के बीच मिठाइयां बांटी जाती हैं।

यह उत्सव नई दिल्ली में और भी अधिक रोमांचक होता है। देश के प्रधानमंत्री प्रतिवर्ष इस दिन लाल किले से भाषण देते हैं। उसे सुनने के लिए परेड ग्राउंड में देश भर से बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा होते हैं।

स्वतंत्रता दिवस हम सभी को याद दिलाता है कि हम एक महान देश के नागरिक हैं, और हमें उसकी एकता को बनाए रखने के लिए पूरी कोशिश करनी चाहिए।

हमें अपने राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्रीय गान का सम्मान करना चाहिए। हमें उन लोगों की तरह देशभक्त होने की कोशिश करनी चाहिए, जिन्होंने हमारे देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी।

जय भारत, धन्यवाद!

निष्कर्ष,

अगर आप स्कूल के बच्चों, छात्र या शिक्षक हैं और आपको 15 August Speech in Hindi की तलाश है तो, ऊपर दिए गए Independence Day Speech in Hindi आपके लिए उपयोगी साबित होंगे।

यदि आपने अपने स्कूल, कॉलेज में 15 अगस्त Swatantrata Diwas Bhashan प्रतियोगिता में भाग लिया हैं तो आप यहाँ से अपनी आवश्यकता और पसंद के अनुसार Independence Day Hindi Speech का चयन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

अगर आपको 15 अगस्त हिंदी भाषण पसंद आए तो सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

0 Response to "स्वतंत्रता दिवस पर भाषण - Independence Day Speech in Hindi 2020"

Post a Comment