On Page Seo क्या है और कैसे करे? Best Tutorial-2020

Encrypting your link and protect the link from viruses, malware, thief, etc! Made your link safe to visit. Just Wait...

On Page Seo क्या है और कैसे करे? Best Tutorial-2020


20200718 141439 - On Page Seo क्या है और कैसे करे? Best Tutorial-2020

नमस्कार दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में On Page Seo क्या है और कैसे करे? इसके बारे में जानकारी लेने वाले है। इससे पहले Post में हमने SEO क्या है और कैसे करे? इसके बारे में जानकारी ली थी। अगर आप अपने Website की अलग पहचान बनाना चाहते है तो आपको On Page Seo क्या है? इसके बारे में जरुर जानना चाहिए। क्योकि अपनी Website पर Traffic बढ़ने के लिए On Page Seo ही एकमात्र हत्यार है।

अगर आपकी Optimization Strong है तो फिर आप On Page Seo के ज़रिये अपनी Post को First Page पर आसानी Rank करा सकते हैं। इसका सीधा मतलब ये है की आपको अपने आर्टिकल का On Page Seo सही ढंग से Optimization करना आना चाहिए। तो आज हम इसी के बारे में बात करने वाले है। आप इस आर्टिकल को ध्यान से अंत तक जरुर पढ़े।

On Page Seo क्या है? और कैसे करे?

On Page Seo उस तकनीक को कहते है जिनको हम अपने Blog या Post के अन्दर Apply करते है। On Page Seo हमारे कंट्रोल में होता है जैसे की Coding, Meta Tags, Content, Blog की Loading Speed इत्यादि। इसलिए आपको इसे सही तरीके से करना आना चाहिए। इसलिए मई आपको बहुत ही आसन भाषा में On Page Seo कैसे करते है? इसके बारे में बताने वाला हु।

ये आप जरुर पढ़े :-

On Page SEO करना क्यों जरुरी है?

कोई भी Blogger अपने ब्लॉग को Directly Rank नही करते बल्कि अपनी Post लिखकर पब्लिश करते हैं। क्योकि जब हमारी कोई Post Search Engine के First Page पर Rank करती है तो इसका फायदा पुरे Blog को होता है। इससे सिर्फ़ Traffic ही नही बढ़ता बल्कि Page Authority और Domain Authority भी बढ़ती है। तो अगर आप Optimization मे अपने आपको मास्टर बनाना चाहते हैं। तो Page लेवल Optimization को सिखकर स्ट्रॉंग बनना होगा।

अगर आप इसमें माहिर बन जाते है तो आपकी Blog भी Search Engine के पहले Page पर आने लगेगी। On Page Seo कि गई पोस्ट यानी की High Quality Content में Visitor ज़्यादा समय रुकते है। जब हम अपने किसी आर्टिकल को First Page मे Rank करने मे सफल हो जाते हैं। तो उस Post से दूसरे Post को जोड़ कर भी हम दूसरे Post पर ट्रैफिक ले सकते हैं।

On Page Seo कैसे करे? ( What is On Page Seo)

On Page Seo Tutorial In Hindi के बहुतसे Technical Aspects है जिन्हें हमें Optimization करना होता है। तो चलिए एक एक करके इसके बारे में विस्तार से जान लेते है।

1) Title Tags

Title Tags उन HTML Elements को कहा जाता है जिसे हम Webpage का नाम देने के लिए इस्तेमाल करते है। और ये SERPS में Clickable Result Title के रूप में Display होता है। इसमे Title का सबसे महत्वपूर्ण रोल होता है। Post Title कैसे लिखें और इसमे Keyword का इस्तेमाल कैसे करें। जिससे की हमारा Post Title का Seo हो जाये। इसके लिये मैं आपको कुछ Tips दे रहा हू जिससे आप Keyword को आप अपने टाइटल मे Perfectly Add कर सकते है।

A) Keyword Placement :- आपको हमेशा अपने Main Keyword मतलब की Target Keyword को Post के शुरवाती में ही लिखना है। मुझे भी पता है की हर Post का Title हम Keyword से शुरू नही कर सकते हैं। क्योकि वो Keyword शुरवात में कभी कभी फिट नही होता है। लेकिन आप ट्राइ जरुर करे की Target Keyword पोस्ट टाइटल के Last मे कभी ना आये।

B) Use Of Numerics:- अगर आप Title में नंबर Add करते है तो User उससे Atract होते है। इसलिए आपको Title में नंबर Add करने की जरुर कोशिश करे। जैसे की, Best 2 Ttricks, 10 Best Plugin.

ये आप जरुर पढ़े :-

C) Use Effective Words:- इस तरीके के Keyword को Title में इस्तेमाल करके आप अपने Title का और ज्यादा Seo बढ़ा सकते है। आप Surprising, Essential, Effective, Most, Ultimate guide, Beginners guide, Important, Complete guide, Best, Top, Strategies, इन जैसे Word को इस्तेमाल करके Title को और Atractiv बना सकते है।

D) Avoid Repetition of keyword:- Title में हमेशा आपको एक Keyword को एक बार ही इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप उस Keyword को Repeat करते है तो आपके Seo पर फर्क पड़ सकता है।

E) Optimal Title Length:- Title लिखते समय आपको ध्यान देना है की Title ज्यादा लंबा या बहुत छोटा ना हो।

2) Permalink :-

Permalink भी On-Page के लिए बहुत ही Important है। इसमें भी आपको Target Keyword इस्तेमाल करना होता है। Permalink हमेशा छोटी ही रखे और उसमे “a”, “the”, “on”, “and” इस तरह के Stop Word को कभी इस्तेमाल ना करे।

ये आप जरुर पढ़े :-

3) Meta Description :-

Search Engine की नज़र मे Title और Permalink के बाद जो महत्वपूर्ण Factor है वो Meta Description है। हमें हमेशा Seo Optimization Meta Description लिखना चाहिये। जो हमारे Readers को Convince कर ले की जो Information वो Search कर रहे हैं इस आपकी Post मे वो उपलब्ध है। Description की Length 150-170 Word के बीच में होनी चाहिए। अपनी Post की Description मे Target Keyword का इस्तेमाल ज़रूर करे।

4) Content :-

आपको सभी Content के First Paragraph में हमेशा Target Keyword को इस्तेमाल करना चाहिए। और पुरे Content के अंदर Maximum 10 बार तो Keyword इस्तेमाल होना ही चाहिए।

5) Heading and Sub-heading

Seo में बेहतर रिजल्ट पाने के लिए Headings भी बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। कभी भी H1 Heading का इस्तेमाल अपने Post के अंदर ना करे। क्यूंकि पहले से ही हमारे पोस्ट के Title में H1 Heading होता है। H2, H3, H4 Heading के proper इस्तेमाल करके हम अपनी Optimization तकनीक को Strong करते हैं। लेकिन आपको एक ही Heading बार बार इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आपको कम से कम 2 Heading में अपने Target Keyword को इस्तेमाल करना चाहिए।

ये आप जरुर पढ़े :-

6) Internal Links :-

अपने Post को और Seo Freindly Optimization करने के लिये External और Internal Link को आपको जरुर इस्तेमाल करना चाहिए। जब हम अपने पोस्टर मे किसी दूसरे की Website की Link Add करते हैं तो उसे External लिंक कहते हेयर और खुद के ब्लॉग पोस्ट की लिंक Add करते हैं तो उसे Internal लिंक कहा जाता है।

7) Image Optimization :-

वैसे देखा जाए तो Image को हम अपने Visitor को Attract करने के लिये इस्तेमाल करते हैं। लेकिन Seo के लिए भी Image बहुत ही महत्वपूर्ण है लेकीन आप इसके Rename में अपना Target Keyword इस्तेमाल करते है तो आपकी post और भी seo Freindly हो जाएगी। इसलिए आपको अपने Image में Image Title, Alt tag जरुर इस्तेमाल करना चाहिए।

8) Page Loading Speed :-

अपने ब्लॉग पोस्ट को Rank करने के लिए पेज की स्पीड भी बहुत Important है। पेज की Loading Speed अच्छी होती है तो Google Bots Post को जल्दी Index करता हैं। अच्छी Loading Speed बेहतर User Experiance के लिए Important होता है। Slow Loading होने वाले Blog Post को Google Search Result मे अच्छी Rank नही देता।

इसके लिए आप ऐसी Theme Select करे जिसमे कम से कम Codes का इस्तेमाल कर के लिखी गई हो। और साथ में Responsive हो और Fast Loading होती हो। क्योकि जिस ब्लॉग या वेबसाइट की Loading Speed 3-4 सेकेंड से कम होती है उसे Visitors तुरंत बंद कर देते हैं और दूसरी साइट पर चले जाते हैं।

9) Post Related Informative Video :-

आज के समय में लोग Text Content से ज्यादा Video Content को देखना पसंद करते है। इसलिए आप Post से Related Video बनाकर Post में Add करे। इससे Reader थोड़ी और देर तक आपके Post पर रहेगा। और आपको Seo में भी Video की मदत मिलेगी।

ये आप जरुर पढ़े :-

आखिर में :-

तो दोस्तों मैंने बहुत ही आसान भाषा में On Page Seo क्या है? इसके बारे में समझाने की कोशिश की है। आशा करता हु की आप On Page Seo के बारे में अच्छी तरह से समझ गए होंगे। अगर फिर भी हमसे कोई गलती हुई हो तो हमें माफ़ करे और हमें Comment में जरुर बताये। ऐसी ही जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमे Subscribe जरुर करे। हमें Social Media पर भी जरुर Follow करे।

0 Response to "On Page Seo क्या है और कैसे करे? Best Tutorial-2020"

Post a Comment