Udyog Aadhar Registration कैसे करे और इसके फायदे 2020

Encrypting your link and protect the link from viruses, malware, thief, etc! Made your link safe to visit. Just Wait...

Udyog Aadhar Registration कैसे करे और इसके फायदे 2020


ऐसे बहुत से लोग है जिन्हें Udyog Aadhar क्या है और Udyog Aadhar Registration कैसे करे? इसके बारे में अब तक कुछ भी पता नहीं है। ऐसे में सभी लोग Udyog Aadhar से मिलने वाले फायदे ले नहीं पाते है? अगर आप भी Udyog Aadhaar का नाम पहली बार सुन रहे है तो आपको आज की ये Post Udyog Aadhar Registration कैसे करे और इसके फायदे क्या है? इसे आपको अंत तक जरुर पढना चाहिये।


 

 -  Registration कैसे करे और इसके फायदे 2020
Udyog Aadhar क्या है और Udyog Aadhar Registration कैसे करे?
आज हम इस Post में हम What Is Udyog Aadhar Registration, How To Apply Udyog Aadhar Registration, How To Check Udyog Aadhar Registration इसके बारे में पूरी जानकारी Step By Step लेने वाले है। तो चलिए ज्यादा देर ना करते हुए Udyog Aadhar के लिए Apply कैसे करते है इसके बारे में जानते है।

Udyog Aadhar योजना क्या है?

 
Udyog Aadhar एक 12 अंक का यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है। ये नंबर मिनिस्ट्री ऑफ़ ऑफ़ माइक्रो और भारत सर्कार के द्वारा इशू किया जाता है। छोटे और मध्यम वर्ग के उद्योग के लिये ये नंबर इशू किया जाता है। इसे हम UAM नंबर भी कह सकते है।

इसे MSME (Ministry of Micro, Small & Medium Enterprises) के सम्मानीय मंत्री श्री कलराज ने अक्टूबर 2015 को नई दिल्ली में उद्योग आधार के मुद्दे को लेकर बैठक बुलाई थी। इस बैठक में ही उद्योग आधार को सबसे पहले प्रयोग में लाने की बात की गयी थी।

Udyog Aadhaar Registration के लिए कोई भी Apply कर सकते है। आपका Udyog छोटा है या बढ़ा है इससे कोई मतलब नहीं है। और Udyog Aadhar Registration के लिए आपको कुछ भी पैसे देने की जरुरत नहीं है। आप इसे Free में बना सकते है और ये प्रक्रिया आसानीसे और जल्दी हो जाती है।

ये उपयोगी जानकारी भी आप जरुर पढ़े :-

>>Aadhar Card में Adress और Mobile नंबर कैसे बदले?

>>घर बैठे Aadhar Card से Pan Card Link कैसे करे?


 
>>बिना Aadhar नंबर के Aadhar Card Download कैसे करे?

>>बिना Mobile नंबर या OTP के Aadhar Card Download कैसे करे?

Udyog Aadhar Card बनाने के लिए क्या चाहिए
आधार उदयोग कार्ड बनाने के लिए आपके पास निचे दिए गए कुछ Documents की जरुरत पड़ेगी।

आधार कार्ड
बैंक खता
कंप्यूटर या लैपटॉप
पैन कार्ड
आधार कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
ईमेल आईडी
नेट कनेक्शन
Udyog Aadhar के उद्देश्य
बेरोजगारी पर नियंत्रण :-

छोटे उदयोग को बढ़ावा देने से लोग खुद के व्यापार को शुरू करने में और भी रूचि दिखा सकते है। जिससे नया व्यापार शुरू होने की संभावनाएं भी बढ़ जाती है। इसके कारण देश में बेरोजगारों कम होगी और लोगों को नये अवसर मिलेंगे। इससे बेरोजगारी पर नियंत्रण रखा जा सकता है।


 
पंजीकरण प्रक्रिया को सरल बनाना :-

उद्योग आधार योजना का एक मुख्य उद्देश्य छोटे उदयोग को क़ानूनी तरीके से आगे बढ़ाने का है। पहले पंजीकरण की प्रक्रिया बहुत बड़ी और उलझीं हुई थी। इसलिये हमारे देश के छोटे और मध्यम वर्ग के लोग इस प्रक्रिया से दूर भागते थे। लेकिन अब उद्योग आधार योजना के माध्यम से आप अपने व्यवसाय का पंजीकरण बहुत आसानी से कर सकते है।

उद्योग आधार योजना के फायदे (Udyog Aadhaar Benefits)
घर बैठे कर सकते हैं Udyog Aadhar Registration :-

आपको उद्योग आधार योजना में Registration करने के लिये किसी भी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं है। आप खुद घर बैठे ही Registration कर सकेंगे. इस योजना से आपके पैसे भी बचेंगे और समय भी बचेगा।

ऋण लेने में आसानी (Udyog Aadhaar Loan) :–


 
अगर आपके पास Udyog Aadhaar होगा तो बगैर किसी परेशानी के बैंक से ऋण भी मिल सकता है। बिना किसी की गारंटी और बिना किसी प्रॉपर्टी के दस्तावेजों को जमा किये बिना ही आपको आसानी से Loan मिल जायेगा।

सरकार से मदत (Udyog Aadhar Subsidy) :–

Udyog Aadhar Registration करने वाली कंपनी की सहायता सरकार खुद करेगी। सरकार आपके व्यापार में मदद हेतु सब्सिडी देगी। जिसकी मदद से आप अपनी कंपनी को बढ़ा सकते है।

ये उपयोगी जानकारी भी आप जरुर पढ़े :-

>> Bharat, HP और Indane Gas Subsidy Status कैसे चेक करें?

>> बिना Credit Card के किस्तों (EMI) पर Mobile कैसे ख़रीदे?

>> Whatsapp पर Schedule Message कैसे भेजे?

>> Facebook पर Status कैसे लगाये?

Udyog Aadhar Registration कैसे करे?
Aadhar Udyog Certificate बनाने के लिये आपको दो तरीके दिये हैं। जिसमे से पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन तरीका है। ऑनलाइन तरीका बहुत ही आसान है और तुरंत वेरिफिकेशन भी हो जाता है। अगर आप Offline तरीके से Registration करना चाहते है तो उसके लिए आपको सभी Documents लेकर कार्यालय में जाना होगा। तो चलिए हम Online Udyog कार्ड कैसे बनाए इसके बारे में जानकारी लेते है।

Step 1) सबसे पहले आपको Udyog Aadhar की Official वेबसाइट पर जाना है। Website पर जाये :- क्लिक करे

Step 2) अब आपके सामने Udyog Aadhar Registration Form Open होगा। यहापर आपको अपना Aadhar Number और अपना नाम देना है। इसके बाद आपको Generate OTP पर Click करना है।


 
udyog aadhar kaise nikale - Udyog Aadhar Registration कैसे करे और इसके फायदे 2020
Step 3) आपके Aadhar Card से जो भी Mobile नंबर Link होगा उसपर एक OTP आयेगा। ये OTP Enter करने के बाद आपको Validate Button पर Click करना है।

udyog aadhar registration kaise kare - Udyog Aadhar Registration कैसे करे और इसके फायदे 2020

 
Step 4) अब आपके सामने नया Form Open होगा इसमें आपको जो भी जानकारी पूछी जाएगी उसे आपको यहापर जानकारी आपको देनी है। इसमें आपको अपनी जाति, जेंडर (लिंग), कंपनी का नाम और कम्पनी का प्रकार इत्यादि भरना होगा।

Step 5) इसके बाद आपको कम्पनी की मशीनरी के बारे में, उपकरण और आपकी कंपनी के कर्मचारी की संख्या कितनी है ये सब आपको भरना है।

Step 6) इतना ही नहीं आपको अपने पुराने Registration की जानकारी बतानी होगी। अगर आपने पहले किसी अपनी कंपनी के लिए उद्योग आधार नंबर ले रखा है, अगर नहीं लिया है तो आप आगे बढ़ सकते हैं।

Step 7) इन सब जानकारी के अलावा आपको अपनी Email Id भी देनी होती है, इसके साथ ही आपको अपने बैंक खाते की जानकारी भरनी पड़ेगी और ऐसा करने के बाद ही आपको सरकार की तरफ से UAM नंबर मिलेगा। जो आपके कम्पनी के स्थापित होने का प्रमाण होगा।

Step 8) आखिर में व्यक्ति नियोजित में जितने भी लोग आपके व्यापार से जुड़े हुए हैं उनकी संख्या दर्ज करनी होगी। उसके बाद आपने अपने व्यापार में जितना पैसा लगाया है उस राशी को लाखों की गणना में लिखना होगा। सोचिये आपने अपने व्यापार में 3 लाख रूपये निवेश किये है तो 3 लिख दें।

सब कुछ भरने के बाद आपको SUBMIT पर Click करना है। Process पूरा हो जाने के बाद और Udyog Aadhar Registration Approvel मिलने के बाद आपको एक Udyog Aadhar Card मिलेगा।इस Udyog Aadhar Card से आप किसी भी Bank में बिजनेस लोन के लिये Apply कर सकते हैं।

उसके बाद आपको दोबारा आपका OTP पूछेगा उसे दर्ज करने के बाद आपको एक Udyog Aadhar Acknowledgement From मिलेगा। इसे आपको प्रिंट करके अपने पास रख लेना है। इस Udyog Aadhaar Acknowledgement Form में उद्योग आधार योजना से संबंधित सभी जरूरी जानकारि दी गई होती है।

ये उपयोगी जानकारी भी आप जरुर पढ़े :-

>> Email Marketing क्या है? Email Marketing से पैसे कैसे कमाये

>> Bulbul App क्या है? और Bulbul App से पैसे कैसे कमाये?

>> किसी दुसरे की Phone Call अपने Mobile में कैसे Receive करे?

>> Gf/Bf या किसी की भी Call Recording अपने Phone में कैसे सुने?

आखिर में :-
आशा करता हु की आप Udyog Aadhar Registration के बारे में सब कुछ जान गए होंगे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप मुझे Comment करके पूछ सकते है। आपके सवाल का जवाब देने की कोशीश जरुर करूँगा। इस post को आप अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर कीजिये जिससे की उनको भी इसका फायदा मिल सके। और ऐसी ही जानकारी पाने के लिए आप हमारे ब्लॉग को जरुर Subscribe करे।.

0 Response to "Udyog Aadhar Registration कैसे करे और इसके फायदे 2020"

Post a Comment