Web Push Notification क्या है और इसे कैसे लगाये? पूरी जानकारी

Encrypting your link and protect the link from viruses, malware, thief, etc! Made your link safe to visit. Just Wait...

Web Push Notification क्या है और इसे कैसे लगाये? पूरी जानकारी

20200325 075937 - Web Push Notification क्या है और इसे कैसे लगाये? पूरी जानकारी

Web Push Notifications क्या है और इसके क्या फायदे है?


सो नमस्कार दोस्तों अगर आपका भी Blog है और आप आपने Blog पर Web Push Notification लगाना चाहते है लेकिन आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। तो इस Post को अंत तक जरुर पढ़े। क्योकि आज के Post में Web Push Notification क्या है? इसे कैसे लगाये? और इसका क्या फायदा है? इसके बारे में जानकारी देने वाला हु।

कही बार आपने देखा होगा की जब आप किसी Website या App को Open करते हैं तो आपको समय समय पर Notifications आती रहती हैं। अगर आपके में मन यह सवाल आता है की Website या App का मालिक किस प्रकार आपके Mobile या Desktop Browser पर Notifications भेजता हैं। तो ये सब मै आज आपको बताऊंगा। और आप भी ऐसी Notification भेज सकेंगे।

Email Marketing क्या है? Email Marketing से पैसे कैसे कमाये?

Web Push Notification क्या है?

अगर आप भी Mobile इस्तेमाल करते है तो आपके Mobile पर भी Notification तो आते ही होगे। जो Notification किसी Website से आपके Browser पर आते है उन्हें ही Web Push Notification कहते है।

अगर इसे आसान भाषा मे समझने की कोशिश की जाए तो ये आपकी पसंदीदा Websites से आपको भेजी गयी इस बात की जानकारी होती है, की उन्होन अपनी Website पर अभी क्या नया किया है या कौनसी नयी Post लिखी है।

Gmail पर एक Email बहुत सारे लोगों को एक बार में कैसे भेजें?

आप 24 hours किसी भी App या Website को खुला रखें ऐसा Possible नहीं है।इसलिए कही बार आप Apps पर होने वाली गतिविधियों से अंजान रहते हैं। ऐसे मे Web Push Notifications की मदद से Users को पता लग जाता है की Website पर अभी क्या कुछ नया हुआ है।

इसे और भी आसान भाषा में समझने के लिए मै आपको एक उदाहरण देता हु। जब भी आपके Facebook Post पर कोई Like करता है या आपकी Post पर कोई Comment करता है तो आपकी App बंद होने पर भी Notification आ जाती है। इस Notification को ही Web Push Notification कहते हैं।

KYC क्या है? KYC Full Form In Hindi पूरी जानकारी

हो सकता है आपने किसी Website पर Push Notification के लिए Popup देखे होंगे। नहीं देखे है तो आप Technicalganu.com पर इसे  देख सकते है। आप निचे Left Side में एक 🔔 Bell Icon देख सकते है।

उसपर Click करके आप Notification On कर सकते है। जिससे Technicalganu पर जब भी नयी Post Publish होगी या कोई Usefull जानकारी Notification से आपको Share की जाएगी।

Bulbul App क्या है? और Bulbul App से पैसे कैसे कमाये? 2020

अगर आपने अभी तक TechnicalGanu का Web Push Notification On नहीं किया है तो शायद आप बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारी से अनजान रहे है। क्यों की Notification में सिर्फ New Post की जानकारी ही नहीं बल्कि उसके अलावा भी जो जानकरी होती है या कोई Special Offer उसकी Notification Send की जाती है। तो देर किस बात की अभी On कीजिये Notification Bell को।

इसका इस्तेमाल करने का क्या फायदा है?

अगर आसान भाषा में कहा जाये तो यह आपके Return Visitors को बढ़ाने मे मदद करती है। अगर कोई User आपके Website की Notifications को On कर लेता है तो आप उसे जब चाहे तब Notification भेज सकते हैं। अगर User उस Notification पर click करेगा तो वो सीधे आपकी Post पर आएगा।

YouTube Channel को Promote कैसे करे? Best Tricks 2020

चाहे तो आप Notification मे अपनी पसंदीदा Photos भी भेज सकते हैं। आप अपने Notifications का schedule भी लगा सकते हैं। और आप एक साथ में कितने भी Users को ये Notification भेज सकते हैं। साथ मे इसकी मदद से आप ये भी जान सकते हैं की कितने लोग आपके Notification पर click करके आपकी Website पर आते हैं।

Web Push Notification कैसे इस्तेमाल करे?

वैसे दोस्तों Webpush Notification के Platform तो बहुत से है लेकिन आज मै आपको Onesignal Push Notification के बारे में बताऊंगा। ये Platform मुझे बहुत ही अच्छा लगा, आप हमारे Blog पर भी Onesignal Push Notification देख सकते है। तो चलिए जानते है Onesignal का इस्तेमाल कैसे करते है?

Youtube Channel कैसे बनाये? How To Create Youtube Channel

Onesignal का इस्तेमाल कैसे करते है?

Step 1) सबसे पहले आपको OneSignal की Website पर जा कर Signup करना है। आप यहाँ पर Facebook, Google या Email Id से आप Singup कर सकते है।

Onesignal push notification kya hai - Web Push Notification क्या है और इसे कैसे लगाये? पूरी जानकारी

Step 2) इसके बाद OneSignal आपको एक verification mail भेजेगा। उस पर Click करके आप अपने Account को Verify करवा सकते हैं? और इसके बाद आपको OneSignal पर login कर लेंना है।

Backlink क्या है? और Backlink कैसे बनाये? 2020

Step 3) अब आप Onesignal के Dashboard पर आयेंगे। Dashboard पर आने के बाद आपको “Add New App” का Option दिखेगा। जिस पर आप अपनी App या Site Add कर सकते हैं। उसके बाद आपको अपने App या Website का नाम डालना है। App या Website का नाम आप अपने इच्छा अनुसार कुछ भी दे सकते हैं।

onesignal push notification - Web Push Notification क्या है और इसे कैसे लगाये? पूरी जानकारी

Step 4) उसके बाद आपको App Type Select करना है। OneSignal की मदद से आप Android, iOS, Web इत्यादि जगहों पर Push Notifications भेज सकते हैं। अब आपको Options मे Web चुन लेना है।

onesignal kya hai - Web Push Notification क्या है और इसे कैसे लगाये? पूरी जानकारी

Blog किस Topics पर बनाये? 50+ Best Topics For Blog In Hindi

Step 5) इसके बाद आपसे OneSignal इस बात की जानकारी माँगेगा की आप किस Platform पर अपनी Website चलाते हैं। जैसे की Blogger,WordPress, इत्यादि। इसमे से आप WordPress Blog Select कर सकते है।

onesignal ka istemal kaise kare - Web Push Notification क्या है और इसे कैसे लगाये? पूरी जानकारी

Step 6) अब आपको अपनी Website Setup करनी पड़ेगी। इसके लिये आपको अपने site का नाम और URL डालना पड़ेगा। इसके साथ ही आप आपने Site का लोगो भी Add कर सकते है।

onesignal ko Use kaise kare - Web Push Notification क्या है और इसे कैसे लगाये? पूरी जानकारी

Domain को Hosting से कैसे Connect करे?जाने पूरी जानकारी 2020

Step 7) अब लास्ट में आपको अपने Blog के लिये Notification Bell का Design Select करना होगा। आपको Onesignal बहुत सारे Templates देता है जिसमे से आप कोई भी Template Select कर सकते हैं।

Web Push Notification लगाने के बाद क्या सावधानी रखे।

1) दिन में 2-3 से ज्यादा Notificationआपको Send नहीं करना है। क्योकि इससे आपके User को परेशानी हो सकती है।

Domain Name क्या है? Domain Name कैसे और कहाँ से ख़रीदे?

2) सिर्फ काम के ही Notification Send करे।

3) कोई भी Special दिन है तो उसके लिए Wish भी आप कर सकते है।

4) Special Offer की भी Notification भेजते रह। जिसके वजह से आपके User का कुछ फायदा हो सके।

Instagram से पैसे कैसे कमाए? Best तरीके 2020

आखिर में :-

आशा करता हु दोस्तों आपको मेरी आज की ये Post Web Push Notification क्या है? इसे कैसे लगाये? और इसका क्या फायदा है? पसंद आयी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें Comment करके जरुर पूछ सकते है। और ऐसी ही जानकारी पाने के लिए निचे Left Site में Bell Icone पर Click करके उसे On कीजिये।

0 Response to "Web Push Notification क्या है और इसे कैसे लगाये? पूरी जानकारी"

Post a Comment