WordPress और Blogger में क्या अंतर है? (WordPress vs Blogger) 2020

Encrypting your link and protect the link from viruses, malware, thief, etc! Made your link safe to visit. Just Wait...

WordPress और Blogger में क्या अंतर है? (WordPress vs Blogger) 2020

20200326 155414 - Wordpress और Blogger में क्या अंतर है? (Wordpress vs Blogger) 2020

Blogging के लिए कौनसा Platform सबसे अच्छा है?

ज्यादातर लोग जो Web Developer नहीं हैं या जिन्हें Technical जानकारी बहुत ही कम है। लेकिन वो एक अच्छे लेखक हैं और वो कुछ लिखकर Online दुनिया के साथ उसे Share करना चाहते हैं। ऐसे लोग चाहते हैं की उन्हें कोई ऐसा Blogging Platform मिले जिसे इस्तेमाल करना आसान हो और बिना Coding के जानकारी के भी वो अपने Blog को Manage कर सके।

लेकिन किसी भी Platform को Select करने से पहले आपको क्या क्या देखना चाहिये ये बहुत जरुरी है। सबसे पहले तो आप ऐसे Platform को चुने जो इस्तेमाल करने में आसान और Simple हो।

घर बैठे Aadhar Card से Pan Card Link कैसे करे? 

अगर आप अपने Blog या Website को Monetize करके पैसे कमाना चाहते हैं तो ऐसा Platform चुने जिसमे Monetization Option बेहतरीन हो और कोई भी Problem ना आये। कभी कोई Website में Problem आ जाने पे Support की भी आवश्यकता होती है इसलिए किसी भी Platform में सपोर्ट सिस्टम पर भी आपको ध्यान देना जरुरी है।

तो चलिए दोस्तों हम जानेंगे की हमें WordPress vs Blogger इन दोनों में से किसका उपयोग करना आसान होगा। इससे पहले जानते है Blogger और WordPress क्या है?

घर बैठे Pan Card कैसे बनाये? Pan Card Online Apply

Blogger क्या है?

Blogger एक Free Blogging Service है जो Google द्वारा दी गई है। जो साल 1999 में Pyra Labs ने शुरू की थी। इसके बाद साल 2003 में Google कम्पनी ने इसको खरीद लिया और Redesign करके Users को ये Service Google Free में देने लगा। इसके साथ ही अगर हम Blogger पे Blog बनाते हैं तो Free में Blogspot Subdomain भी यहाँ से मिलता है।

ये Domain कुछ इस प्रकार का होता है :- www.आपके Website का नाम.blogspot.com/

लेकिन अगर आप चाहते हैं की आपके Website के URL में Blogspot ना हो तो आप Costom Domain Name इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिये पहले आपको एक Domain Name किसी Domain Registrar से खरीदना होगा और फिर Blogger के Name Server से उसे Connect करना होगा। Domain खरीदने के लिए आप Domain Name क्या है? Domain Name कैसे और कहाँ से ख़रीदे? ये Post आप पढ़ लीजिये। जिससे आपको Domain Name खरीदने में आसानी होगी।

अब आपको समझ में आ गया होगा की Blogger क्या है अब चलिए जानते है WordPress क्या है?

WordPress क्या है?

WordPress एक Website, Blog या Online Store बनाने में मदद करने वाला Free Open Source Software हैं। इसे साल 2003 में शुरू किया गया था। ये इतना Populer है की इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं,की Internet से जुड़े सभी Website में 60% से भी ज्यादा Website WordPress से बनी हैं।

WordPress को आप बहुत ही आसानी से Free में Download कर सकते हैं और जितनी चाहें उतनी Site में इस Software को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात तो ये है की इस WordPress के लिए आपको किसी को कोई पैसे देने की भी जरुरत नहीं है क्योकि ये Lifetime free में मिलता है।

Email Marketing क्या है? Email Marketing से पैसे कैसे कमाये?

लेकिन WordPress पर Blog या Website बनाने के लिए आपको एक Web Hosting लेनी होती है और एक Domain Name भी खरीदना पड़ता है। जिसमे आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं। Web Hosting के बारे में अगर आपको नहीं पता हैं तो थोडा सा मैं इसके बारे में बताना चाहूँगा।

Web Hosting यानि Web Server एक प्रकार का Online Storage या होता है। जो हमेशा Internet से Connected रहता है। इसी Storage में हमें अपने Website को Host करना होता हैं। क्योकि दुनिया में कहीं से भी Website को Access किया जा सके। और Domain Name के बारे में मैंने पहले ही आपको बताया है तो आपने पहले ही इसे पढ़ लिया होगा।

Gmail पर एक Email बहुत सारे लोगों को एक बार में कैसे भेजें?

Domain Name और Hosting खरीदने के बाद हमें Domain को Hosting से Connect करना पड़ता है। इसके बारे में मैंने पहले से ही एक Post लिखी है उसे आपने अभी तक नहीं पढ़ा है तो आप Domain को Hosting से कैसे Connect करे? इसे जरुर पढ़े।

WordPress और Blogger में क्या अंतर है?

WordPress और Blogger में क्या अंतर है? इसके बारे में मै आपको कुछ जानकारी देने वाला हु। इसे आप ध्यान से पढ़िए और फैसला कीजिये आपको किस Platform पर अपनी Website बनानी है। तो चलिए शुरू करते है WordPress Vs Blogger

KYC क्या है? KYC Full Form In Hindi पूरी जानकारी

Easy To Use – WordPress vs Blogger

Blogger :-

Blogger एक बहुत ही आसान Blogging Platform है, जहाँ से हम कुछ ही मिनटों में एक Blog बना सकते हैं। Blogger पर Blog बनाने के लिये आपको बस एक Gmail Account की जरुरत होती है।

इसमें Account बनाने के लिए आप सबसे पहले Blogger पर जाये और उसके बाद अपने Google खाते से Sing Up करें। इसके बाद नया Blog बनाने के लिये “create new blog” का आप्शन ढूंढे और उसपर Click करें। इसके बाद आप अपना Blog Title, Blog Adress Address और एक Theme Select करिये।

Bulbul App क्या है? और Bulbul App से पैसे कैसे कमाये?

इतना करने के बाद आपका blog बनकर तयार हो जायेगा। इसके बाद आप Blog Setting को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, अपने Blog लेआउट को Edite कर सकते हैं, और Post जोड़ सकते हैं।

Blogger में Blog Setup Process बड़ा ही आसान है लेकिन अगर आप Theme Customization करना चाहते हैं, तो इसमें Blogger बहुत ही पीछे है। क्योकि, Blogger में आप कुछ चीजे ही Changes कर सकते हैं। अगर आपको Theme में Changes करना है तो आपको html और CSS की जानकारी होना अनिवार्य है।

YouTube Channel को Promote कैसे करे? Best Tricks

WordPress :-

WordPress पर Blog बनाना एक आसान प्रक्रिया है और इसके लिये आपको किसी Coding स्किल की आवश्यकता नहीं है। इसमें आपको कुछ Setup करना होता है।Setup पूरा हो जाने के बाद, आप अपनी पसंद के हिसाब से WordPress Blog Theme Select कर सकते हैं। इसके बाद, आप अपने WordPress और Blog की विशेषताओं और कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिये सर्वश्रेष्ठ WordPress Plugin Install कर सकते हैं।

WordPress में Content Add करना भी बहुत आसान है इसके लिये बस आपको WordPress डैशबोर्ड पे जाके “add new post” या “add new page” करना होता हैं। और अपनी Post को सरल भाषा में लिखने के लिए Block Editor Plugin इस्तेमाल कर सकते है।

Youtube Channel कैसे बनाये? How To Create Youtube Channel

Ownership – WordPress vs Blogger

Blogger :-

जब आप Blogger पर Blog बनाते हैं तो आपके Blog की सभी Script और Data Google के Server पर Host होता है यानि की Upload होता है और Google के Server (web hosting) को हम Access नहीं कर पाते हैं। इसलिये, Ownership केवल Google की होती है।

Google जब चाहे तब इसे बंद कर सकता है या फिर आपके Blog से आपका Access बंद भी कर सकता है। Blogger पर Blog बनाने के बाद हमारा Content पे उतना ही Control होता है जितना Google चाहेगा और उससे ज्यादा हम कुछ नहीं कर सकते हैं।

Backlink क्या है? और Backlink कैसे बनाये?

WordPress :-

WordPress एक Software है जिसे आप खुद का web server (web hosting) लेकर उसमे Install कर सकते है। इसमे Server आपका होता है इसलिए सभी Script और Data केवल आपका होता हैं। आप कब तक Blog को चालू रखना चाहते हैं और कब इसे बंद करना चाहते हैं, ये सब आप खुद Decide कर सकते है। इस्पे पूरा Control आपका ही रहता है।

Invesment – WordPress Vs Blogger

Blogger :-

Blogger एक Free Service है यहाँ पर Blog बनाने के लिये पैसे खर्च करने की कोई जरुरत नहीं है। कोई भी User इसपर आसानी से Free में Blog या वेबसाइट बना सकता है। एक Blogger Account पर आप 100+ Blog बना सकते है। और तो और इसमें आपको free में ही Domain name मिल जाता है जो Blogspot का Subdomain होता है।

Blog किस Topics पर बनाये? 50+ Best Topics For Blog In Hindi

WordPress :-

WordPress पर आपको Blog बनाने के लिये एक Web Hosting और एक Domain Name खरीदना पड़ता है। इसके लिये आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ते हैं। अगर आप किसी अच्छे Compeny से Hosting लेते हैं तो 2000 से 5000 रूपये में 1 साल के लिये हो जाती है। और Domain Name के लिए भी 700-800 रूपये लग जाते हैं।

Security – WordPress vs Blogger

Blogger :-

अगर आप Blogger पर अपना Blog बनाते हैं तो आपका सारा Data Google के Server पर Upload होता है। Google दुनिया की बहुत बड़ी Compeny है और इसके server को Hack कर पाना नामुमकिन है इसलिये आपको अपने Blog के Security के बारे टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं है।

Web Push Notification क्या है और इसे कैसे लगाये? पूरी जानकारी

WordPress :-

WordPress भी Secure है पर Blogger के अपेक्षा में थोडा कम है। लेकिन इसमें भी आपको घबराने की जरुरत नहीं है। क्योकि WordPress में बहुत से ऐसे Security Plugins हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने Blog को और भी Secure कर सकते हैं।

Support – WordPress vs Blogger

Blogger :-

अगर आपका Blog Blogger पर है और Blog में या फिर Blogging Platform में कुछ गड़बड़ हो जाती है तो आपको Developers या Experienced लोगो से मदद लेनी पड़ती है। Blogger के लिये Support System बहुतही Limited है।

Instagram से पैसे कैसे कमाए? Best तरीके

WordPress :-

अगर WordPress की बात करे तो इसके लिये Support के बहुत से माध्यम है। Online बहुत से Active Forum हैं जहाँ पर WordPress के लिये कुछ पूछ सकते हैं। साथ में कुछ ऐसे Compeny भी हैं जो Premium WordPress Support देते हैं।

इसलिये अगर आपका Blog WordPress पर है और फ्यूचर में आपको कोई Problem आती है तो Support के बहुत सारे Option होते हैं। आपके पास जिससे की जल्दी से आपका Problem ठीक किया जाता है।

Tik Tok क्या है? और TikTok से पैसे कैसे कमाते है?

SEO (Search Engine Optimization) – WordPress Vs Blogger

Blogger :-

Blogger पर कुछ Defalt SEO Setting दी गयी है जिन्हें सही से कॉन्फ़िगर करके आप अपने Blog का Search रिजल्ट में Visibility सही कर सकते हैं। और अपने Blog को टॉप रैंक पर ला सकते हैं। लेकिन फिर भी Blogger पर बहुत ही लिमिटेड SEO सेटिंग दी गयी है WordPress के अपेक्षा।

WordPress :-

WordPress पर आपको अच्छे अच्छे Plugins मिलते हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप अपने Blog का SEO high level तक पोहचा सकते हैं। जिससे आपकी Post या Page Search Engine पर Top पर आएगी।.

Hago App क्या है? Hago App से पैसे कैसे कमाये?

Transfer – WordPress Vs Blogger

Blogger :-

अगर आप Blogger पर Blog बनाते हैं और बाद में किसी दुसरे Platform पर Move करना चाहते हैं तो ये आप कर सकते हैं। लेकिन इसकी मुख्य समस्या ये होती है की जब आप अपने Blog को दुसरे Platform पर Move करते हैं तो उस समय SEO पर उसका बुरा प्रभाव पड़ता है। जिससे, आपके Content का Ranking Search Engine में Down हो जाता और Blog पर पहले के अपेक्षा कम Traffic आने लगते हैं। साथ ही कुछ content missing का भी Problem आता है।

WordPress :-

अगर आपको अपने Website को कहीं पर भी Move करना है,तो WordPress इस में Best है। अगर आप किसी Web Hosting में WordPress Blog बनाते हैं और बाद में उसे किसी दुसरे Hosting पे या दुसरे Platform पे Migrate करना चाहते हैं, तो आप ये आसानी से कर सकते हैं। और इसमे आपको किसी प्रकार की Problem नहीं आएगी।

Dream11 क्या है? Dream11 कैसे खेलते है? और Dream11 से पैसे कैसे कमाये?

आखिर में:

तो दोस्तों आपने अंदाजा लगाया ही होगा की, Website के लिए कौनसा Platform अच्छा रहेगा। अगर आप अपनी वेबसाइट बनाना चाहते है तो आप मेरे हिसाब से WordPress ही चूस कीजये। क्योकि ये बहुत ही आसान और Secure Platform है।

आशा करता हु दोस्तों आपको मेरी आज की ये Post WordPress और Blogger में क्या अंतर है?(WordPress vs Blogger) पसंद आयी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप मुझे निचे Comment में पूछ सकते है।

0 Response to "WordPress और Blogger में क्या अंतर है? (WordPress vs Blogger) 2020"

Post a Comment